Home Breaking इराकी सेना ने पश्चिमी मेसूल के आधे भाग पर कब्जा जमाया

इराकी सेना ने पश्चिमी मेसूल के आधे भाग पर कब्जा जमाया

0
इराकी सेना ने पश्चिमी मेसूल के आधे भाग पर कब्जा जमाया
Iraqi security force storm airport in isil held Mosul
Iraqi security force storm airport in isil held Mosul
Iraqi security force storm airport in isil held Mosul

मोसूल। अमरीका समर्थित इराकी सेना पश्चिमी मोसूल शहर के आधे भाग पर कब्जा कर शहर से इस्लामिक स्टेट(आईएस) के आतंकियों को खदेड़ने के करीब पहुंच गई है।

सेना ने गुरुवार को शहर के हवाई अड्डे और पास के सैन्य परिसर पर धावा बोल दिया। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

आतंकवाद विरोधी सेवा (सीटीएस) के प्रवक्ता सबा अल नूमान ने सरकारी टेलीविजन से कहा कि आतंकवाद विरोधी बल और गृह मंत्रालय के त्वरित कार्रवाई बल ने गुरुवार की सुबह हवाई अड्डे और पास के गोजलानी सैन्य परिसर पर धावा बोल दिया और इन दोनों स्थलों को अपने कब्जे में लेने में उन्हें ज्यादा देर नहीं लगेगी।

विदित हो कि गत महीने पूर्वी मोसूल से आईएस को खदेड़ने के बाद इराकी बलों ने हवाई अड्डे पर कब्जा करने की इच्छा जाहिर की थी ताकि पश्चिमी मोसूल से आतंकियों को खदेड़ने के लिए इसका इस्तेमाल लांचिंगपैड के रूप में किया जा सके।

साल 2014 में जब आईएस ने इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसूल पर कब्जा किया था तब उसने मोसूल राजमार्ग से सटे सैन्य परिसर पर भी नियंत्रण सथापित कर लिया था। सैन्य परिसर में बैरेक और प्रशिक्षण मैदान भी हैं।

मोसूल से अगर आईएस को खदेड़ दिया जाता है तो इराक में उसके स्वघोषित खिलाफत का अंत हो जाएगा जिसकी घोषणा उसने इराक और सीरिया के बड़े इलाके पर कब्जा जमाने के बाद की थी।

इस अभियान में इराकी सेना, कुर्दिश और शिया लड़ाकों के करीब एक लाख जवान भाग ले रहे हैं। एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि इस साल के शुरू से सेना बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है। रणनीति में बदलाव किया गया है और बेहतर तालमेल बनाया गया है।