Home World Europe/America आयरलैंड में समलैंगिक विवाह को मंजूरी की सराहना

आयरलैंड में समलैंगिक विवाह को मंजूरी की सराहना

0
आयरलैंड में समलैंगिक विवाह को मंजूरी की सराहना
ireland passes same sex marriage referendum
  • ireland passes same sex marriage referendum
    ireland passes same sex marriage referendum

    डबलिन। आयरलैंड के दौरे पर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने यहां शुक्रवार को हुए एक जनमत-संग्रह में समलैंगिक विवाह के पक्ष में किए गए मतदान की सराहना की है। उन्होंने इसे ‘ऐतिहासिक क्षण’ करार दिया है।

    बान ने दक्षिणी आयरलैंड की टिपरेरी काउंटी में ‘टिपरेरी इंटरनेशनल पीस अवार्ड’ हासिल करने के बाद बान ने रविवार को कहा कि यह निश्चित रूप से ऐतिहासिक क्षण है। आयरलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है, जिसने जनमत-संग्रह के जरिये समैंगिक शादी को मान्यता दी है।

    उन्होंने कहा कि जनमत-संग्रह का परिणाम दुनिया को महत्वपूर्ण संदेश देता है कि मानवाधिकार सभी लोगों के होते हैं, यह फर्क नहीं पड़ता कि वे कौन हैं या वे किन्हें प्रेम करते हैं।

    बान ने खुद को मिले शांति पुरस्कार के बारे में कहा कि यह न केवल उनका सम्मान है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र के कार्यों के प्रति भी एक सम्मान है।

    बान को यह पुरस्कार जलवायु परिवर्तन, वैश्विक हिंसा तथा प्राकृतिक आपदा जैसे मामलों के निपटान में उनकी भूमिका के लिए दिया गया है। पूर्व में नेल्सन मंडेला और आयरलैंड की पूर्व राष्ट्रपति मेरी मैक्एलीस को इस पुरस्कार से सम्मान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here