Home Latest news सिरोहीः राजस्व नक्शों में हेरफेर की आशंका, मौके पर है लेकिन नक्शे से गायब नाला

सिरोहीः राजस्व नक्शों में हेरफेर की आशंका, मौके पर है लेकिन नक्शे से गायब नाला

0
सिरोहीः राजस्व नक्शों में हेरफेर की आशंका, मौके पर है लेकिन नक्शे से गायब नाला
physical position of nala near hotel airline in sirohi
physical position of nala near hotel airline in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही में कलक्टरी में राजस्व रेकर्ड में बडी हेरफेर की आशंका है। पीपलेश्वर महादेव मंदिर मार्ग के लिए जिस तरह शिवगंज के पूर्व उपखण्ड अधिकारी ने नियम विरुद्ध जाकर गोचर भूमि का रास्ते में तब्दील कर दिया था, इसी तरह की आशंका सिरोही में भी प्रतीत हो रही है। 

सबगुरु न्यूज द्वारा यह मामला सार्वजनिक करने के बाद उस समय तत्कालीन कलक्टर अभिमन्यु कुमार की पहल पर शिवगंज उपखण्ड अधिकारी ने इस गलती को फिर से सुधारकर उस रास्ते की किस्म सही करके तरमीम को निरस्त कर दिया था। सिरोही में एयरलाइन होटल के पास वाला नाला राजस्व विभाग के नक्शे में है ही नहीं।

इतना ही नहीं इसी मार्ग पर हाउसिंग बोर्ड से निकलने वाला दशकों पुराने एक और नाले के भी राजस्व विभाग के नक्शे से हटे होने की बात सामने आई है।

revenue map of nala near housing board

-हाइवे पर ही बंद, लेकिन दो भूखण्ड बाद फिर नजर आया
एयरलाइन होटल के पास वाला नाले के राजस्व रेकर्ड में नहीं होने की बात यहां पर नगर परिषद के नाला बनाना शुरू करने के बाद सामने आई। इस नाले को नियमविरुद्ध और किसी निजी व्यक्ति को लाभ देने का आरोप लगता रहा है। जब नगर परिषद पार्षद ने इस जगह का राजस्व नक्शा निकाला तो इस नक्श में यह नाला हाइवे पर ही लाकर खतम किया हुआ है।

पुराने नेशनल हाइवे संख्या 14 पर इसी नाले के लिए एक पुल का निर्माण किया हुआ है। यदि यह नाला हाइवे पर ही खतम होता तो इस हाइवे में इस पुलिया को दिया जाना संभव नहीं था। खासियत यह है कि यह नाला करीब 500 मीटर बाद फिर से नक्शे में दिखाया हुआ है, लेकिन हाइवे के बाद का एयरलाइन होटल के पास का हिस्सा इसमें से नदारद है।
-सेटलमेंट में ध्यान नहीं या जानबूझकर हटाया
राजस्व अधिकारी इस प्रकरण में दो आशंकाएं जता रहे हैं। या तो इस नाले का सेटलमेंट के दौरान ही ध्यान नहीं दिया गया और इसे राजस्व रेकर्ड में दर्ज करने में गलती हो गई।  इसे ठीक पीपलेश्वर महादेव मंदिर मार्ग की तरह इसे जानबूझकर नियमविरुद्ध हटाया गया है।
-अधिकारी कहिन…
हो सकता है कि सेटलमेंट के दौरान नक्शा बनाते समय इस नाले की तरफ ध्यान नहीं दिया गया हो और यह दर्ज होने से रह गया हो। इसे अपील लगाकर फिर से दर्ज करवाया जा सकता है।
जवाहर चौधरी
एडीएम, सिरोही।

 

-परीक्षित मिश्रा