Home World Asia News इस्लामिक स्टेट ने कहा, हमने किया क़्वेटा पुलिस अकादमी पर हमला

इस्लामिक स्टेट ने कहा, हमने किया क़्वेटा पुलिस अकादमी पर हमला

0
इस्लामिक स्टेट ने कहा, हमने किया क़्वेटा पुलिस अकादमी पर हमला
Islamic State claims attack on pakistan police academy, 59 dead
Islamic State claims attack on pakistan police academy, 59 dead
Islamic State claims attack on pakistan police academy, 59 dead

नई दिल्ली। इस्लामिक स्टेट ने बलोचिस्तान के क़्वेटा शहर के निकट पुलिस अकादमी पर सोमवार रात्रि हुए आत्मघाती हमले की ज़िम्मेवारी ली है। यह बात इस्लामिक स्टेट आतंकी गुट ने अपनी समाचार एजेंसी में कही है।

समाचार एजेंसी में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट के खुरासन सूबे की इकाई ने तीन आत्मघातियों द्वारा क़्वेटा के पुलिस प्रशिक्षण केंद्र पर हमला किया जिसमें 60 पुलिस कैडेट मारे गए और 120 घायल हो गए।

इस्लामिक स्टेट आतंकी गुट का यह इकबालिया बयान पाकिस्तान के उन दावों को सिर्रे से ख़ारिज करता है जिनमें भारत को इस हमले के लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया है।

पाकिस्तान के अखबार ‘डेली पाकिस्तान ग्लोबल’ ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत और अफ़ग़ानिस्तान ने मिलकर इस आतंकी हमले को अंजाम दिया था।

अखबार ने कहा भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को पाकिस्तान के विरुध्द दूसरे मोर्चे ‘के रूप में इस्तिमाल किया। पाकिस्तानी अधिकारियों ने हमले के बाद बताया था कि आतंकी अफ़ग़ानिस्तान में अपने मालिकों के साथ निरंतर संपर्क में थे।

बलोचिस्तान के मुख्य मंत्री सनाउल्लाह ज़ाहेरी ने एक टेलीविज़न चैनल को बताया था उनके पास पहले से इंटेलिजेंस रिपोर्ट थी कि कुछ आतंकी क्वेटा में घुस आए थे। ज़ाहेरी ने ‘भारतीय एजेंसियों’ को इस हमले के लिए ज़िम्मेदार ठहराया।

बलोचिस्तान के एक वरिष्ठ सैनिक कमांडर जनरल शेर अफ़ग़ान ने कहा था कि यह हमला सुन्नी आतंकी गुट लश्कर-इ-झांगवी (एलईजे) ने किया था।

पत्रकारों से बात करते हुए जनरल शेर अफ़ग़ान ने कहा था कि हमलावरों और उनके मालिकों के बीच संचार से पता चल सका है कि यह हमला सांप्रदायिक सुन्नी आतंकी संगठन लश्कर-ए-झांगवी ने किया था।

उन्होंने यह भी कहा था कि आतंकियों को अफ़ग़ानिस्तान से निर्देश दिए जा रह थे। लश्कर-इ-झांगवी आतंकी गुट की जड़ें पंजाब सूबे में होने की आशंका है।

इस गुट ने पहले भी बलोचिस्तान में कई सांप्रदायिक हमले किए हैं, विशेषकर हज़ारा शिया समुदाय के खिलाफ।पाकिस्तान ने एलईजे को अल क़ायदा आतंकी गुट के साथ सांठ गांठ के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है।

https://www.sabguru.com/quetta-police-academy-attack-pakistan-suffers-deeds/

https://www.sabguru.com/gunmen-kill-59-attack-police-academy-pakistani-city-quetta/