Home Headlines आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की!

आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की!

0
आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की!
Islamic State meets to choose leader's successor, SOHR says
Islamic State meets to choose leader's successor, SOHR says
Islamic State meets to choose leader’s successor, SOHR says

लंदन। आईएस सरगना अबु बकर बगदादी के मारे जाने की खबरों के बीच आतंकवादी संगठन के कुछ बड़े ओहदेदारों ने कथित तौर पर एक गुप्त बैठक कर बगदादी के उत्तराधिकार के मुद्दे पर सलाह-मशविरा किया।

ब्रिटिश समाचारपत्र एक्सप्रेस के मुताबिक हालांकि अभी बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इस तरह की खबरें आ रही हैं कि आईएस सरगना इराक के मोसुल में चल रही लड़ाई में संभवतः मारा गया है।

लंदन में सीरिया के मानवाधिकार पर्यवेक्षक को इस तरह की जानकारी मिली कि आईएस ने हाल ही में इराक में अपनी आपात बैठक बुलाई थी और बगदादी की जगह कौन लेगा, इस मसले पर बातचीत की थी।

बगदादी के बारे में हाल ही में तरह-तरह की खबरें आती रही हैं। इनमें से एक यह थी कि बगदादी के एक सहयोगी ने ही उससे गद्दारी की और उसके खाने में जहर मिला दिया जिससे वह गंभीर रूप से बीमार हो गया।

बहरहाल, बगदादी के मारे जाने की अटकलों को इस कारण भी बल मिला है कि उसे सितम्बर के बाद से नहीं देखा गया है। अंतिम बार उसे हथियारबंद लड़ाकों की सुरक्षा में मोसुल में देखा गया था।

वैसे पिछले माह ही बगदादी का एक ऑडियो संदेश आया था जिसमें उसने अपने लड़ाकों से कहा था कि वे मैदान न छोड़ें क्योंकि इस जेहाद में जीत उन्हीं की होगी। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि वह ऑडियो संदेश कब रिकॉर्ड किया गया और वह असली है भी या नहीं।