Home Delhi केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़ी कंपनियों की संपत्ति जब्त

केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़ी कंपनियों की संपत्ति जब्त

0
केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़ी कंपनियों की संपत्ति जब्त
IT dept seized honest kejriwal's minister satyendra jain properties of worth crores
IT dept seized honest kejriwal's minister satyendra jain properties of worth crores
IT dept seized honest kejriwal’s minister satyendra jain properties of worth crores

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ कथित तौर पर 100 बीघा से अधिक जमीन और कई कंपनियों के शेयरों को रखने के आरोप में कानूनी कार्ऱवाई शुरू हो गई है।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने सत्येंद्र जैन से संबंधित बेनामी संपत्ति और शेयरों को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि जब्त की गई जमीन की कीमत 17 करोड़ है जबकि शेयरों की कीमत 16 करोड़ रुपए है। हालांकि इनकी मार्केट वैल्यू कहीं अधिक है।

इस संबंध में 27 फरवरी को 4 संबंधित कंपनियों को नोटिस जारी किया गया था। इंडो मेटलिमपेक्स, अकिंचन डिवेलपर, प्रयास इन्फोसोल्यूशन और मंगलायतन प्रोजेक्ट को जारी किए गए नोटिसों में अधिकारियों ने बेनामी संपत्ति ट्रांजेक्शन एक्ट के तहत सत्येंद्र जैन पर कंपनियों से कैश पेमेंट के लिए गलत एंट्रियों के जरिए शेयर हासिल करने का दोषी ठहराया है।

केवल इंडो मेटलिमपेक्स से संबंधित 69 बीघा खेती की जमीन जब्त की गई है। सत्येंद्र जैन को दिल्ली सरकार में काफी ताकतवर मंत्री माना जाता है। वह पीडब्ल्यूडी, परिवहन और स्वास्थ्य सहित कई अहम मंत्रालय संभाल रहे हैं।

आयकर विभाग के मुताबिक सत्येंद्र जैन की चार कंपनियों पर 17 करोड़ ट्रांसफर करने और इन कंपनियों से चेक प्राप्त करने का आरोप है। आरोप के मुताबिक इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने गैर-कानूनी कालोनियों में प्रापर्टी खरीदने में किया।

जैन से संबंधित चार कंपनियां इंडो मेटल इम्पैक्स, अकिंचन डेवल्पर्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफो सॉल्यूशन और मगलायतन प्रोजेक्ट्स आईटी विभाग की जांच के घेरे में है।