Home Sports Cricket डालमिया बीसीसीआई के “बास”, अनुराग ठाकुर सचिव

डालमिया बीसीसीआई के “बास”, अनुराग ठाकुर सचिव

0
डालमिया बीसीसीआई के “बास”, अनुराग ठाकुर  सचिव
jagmohan dalmiya returns as BCCI president, anurag thakur is new secretary
jagmohan dalmiya returns as BCCI president, anurag thakur is new secretary
jagmohan dalmiya returns as BCCI president, anurag thakur is new secretary

चेन्नई। जमगमोहन डालमिया को सोमवार यहां वार्षिक आम बैठक में निर्विरोध बीसीसीआई का अध्यक्ष चुन लिया गया।

74 वर्षीय बंगाल क्रिकेट संघ प्रमुख डालमिया इस पद के लिए नामांकन भरने वाले अकेले उम्मीदवार थे। पद के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख रविवार थी। डालमिया पहले भी बीसीसीआई के शीर्ष पद पर रह चुके हैं। इसके अलावा वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के भी अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

चेन्नई के एक पांच सितारा होटल में बीसीसीआई के अध्यक्ष एवं अन्य पदों पर अधिकारी नियुक्त करने के लिए हुई एजीएम में डालमिया का चुनाव किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता बोर्ड के अंतरिम अध्यक्ष एवं हैदराबाद क्रिकेट संघ प्रमुख शिवलाल यादव ने की।

इस बीच बीसीसीआई की बैठक में थोड़ा ड्रामा भी देखने को मिला जब राजस्थान क्रिकेट संघ(आरसीए) के उपाध्यक्ष मोहम्मद अब्दी करीब एक घंटे बाद बैठक से बाहर आए और उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि बीसीसीआई के निवार्सित अध्यक्ष और सचिव संजय पटेल ने सुप्रीमकोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया है और कथिततौर पर उन्हें एजीएम में वोट डालने के अलावा किसी अन्य गतिविधि में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सुप्रीमकोर्ट के आदेशों के अनुसार श्रीनिवासन और पटेल केवल बैठक में अपना वोट डाल सकते हैं और इसके अलावा उन्हें एजीएम की किसी अन्य कार्यवाही में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी। अब्दी ने कहा कि यह सीधे तौर पर अदालत की अवमानना का मामला है।

उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय ने आईपीएल छह स्पाट फिक्सिंग मामले में श्रीनिवासन को अध्यक्ष पद या फिर आईपीएल में मालिकाना हक वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स फ्रेंचाइजी में से किसी एक को चुनने के लिए कहा था। हालांकि बोर्ड प्रमुख के पद पर रह चुके डालमिया को श्रीनिवासन का करीबी माना जाता है और समझा जा रहा है कि उनका इस पद पर चुने जाना तय था।

दिलचस्प यह भी है कि पूर्व अध्यक्ष शरद पवार समर्थक समूह ने भी डालमिया के चुने जाने पर खुशी जताई है। बोर्ड के शीर्ष पद पर इस बार पूर्वी जोन से नामांकन होना था और बेहतरीन रणनीतिकार माने जाने वाले डालमिया ने इस जोन से छह में से दो (बंगाल क्रिकेट संघ और राष्ट्रीय क्रिकेट क्लब) के वोट हासिल कर लिए।

एजीएम में अन्य पदों पर चुने गए अधिकारी इस प्रकार है

उपाध्यक्ष : जी गंगाराम राजू (दक्षिण क्षेत्र), टीम सी मैथ्यू (पश्चिम), सी के खन्ना (मध्य), गौतम राय (पूर्वी) और एम एल नेहरू(उत्तर) ,संयुक्त सचिव : अमिताभ चौधरी कोषाध्यक्ष: अनिरूद्ध चौधरी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा जताने वाले बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष पवार और उनके गुट को अंत समय में पूर्वी क्षेत्र से समर्थन नहीं मिलने के बाद अपना नाम वापिस लेना पड़ा। लेकिन उन्होंने बाद में संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष पद के लिए चेतन देसाई और क्रमश राजीव शुक्ला को उतारा।

इसके अलावा पश्चिम क्षेत्र से रवि सावंत, मध्य से ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर क्षेत्र के एम पी पंडोव उपाध्यक्ष पद के लिए खड़े थे जिन्हें आखिरकार चुनाव में शिकस्त झेलनी पड़ी। नवनियुक्त अध्यक्ष के भरोसेमंद अनुराग ठाकुर ने सचिव के पद के लिए संजय पटेल को एक वोट के अंतर से हराकर सचिव के पद के लिए करीबी जीत दर्ज की। श्रीनिवासन के गुट ने इसी के साथ बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के अन्य पदों पर भी बाजी मार ली।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here