Home Rajasthan Ajmer सरकारी स्कूलों में हर महीने होगी पेरेन्ट टीचर मीटिंग

सरकारी स्कूलों में हर महीने होगी पेरेन्ट टीचर मीटिंग

0
सरकारी स्कूलों में हर महीने होगी पेरेन्ट टीचर मीटिंग
jaipur : Parent Teacher meetings system for all government schools
jaipur : Parent Teacher meetings system for all government schools
jaipur : Parent Teacher meetings system for all government schools

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को जयपुर के गांधीनगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्यापक-अभिभावक परिषद् की बैठक में भाग लिया।

उन्होंने बैठक में अभिभावकों एवं बच्चों से संवाद भी किया तथा कहा कि अब से हर माह राजकीय विद्यालयों में इस तरह की बैठकों का नियमित आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बालिकाओं को पढ़ने और निरंतर आगे बढ़ने पर जोर देते हुए शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों में विद्यालय और प्रदेश का नाम रोशन करने का आह्वान किया।

शिक्षा राज्य मंत्री ने इस बैठक में विद्यार्थियों के हित में क्रियान्वित राज्य सरकार की विभिन्न प्रोत्साहन एवं छात्रावृति योजनाओं के बारे में स्वयं अभिभावकों को जानकारी दी तथा उनसे विद्यालयों के विकास के लिए सुझाव भी लिए।

उन्होंने कहा कि इस तरह की बैठकों से छात्रा-शिक्षक एवं अभिभावक संबंधों में माधुर्यता आएगी और संवादहीनता को तोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की मंशा है कि प्रदेश के विद्यालयों को जन अपेक्षा के अनुरूप बेहतरीन रूप में विकसित किया जाए। इसी संबंध में प्रदेश में शैक्षिक क्षेत्रा में बहुत से नवाचार अपनाए गए हैं।

सरकारी स्कूलों में शनिवार से समय परिवर्तन

राज्य के सरकारी विद्यालयों में शनिवार से शिविरा पंचाग के अनुसार नवीन समय लागू होगा। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि नवीन समय के अंतर्गत एक पारी के विद्यालयों में संस्था प्रधान हेतु विद्यालय समय 9.20 बजे से 3.40 बजे तक रहेगा।

इसी प्रकार शिक्षकों के लिए विद्यालय समय 9.30 बजे से 3.40 बजे तक का रहेगा। विद्यार्थियों के लिए विद्यालय समय 9.35 बजे से 3.40 बजे तक रहेगा।

इसके अलावा दो पारी के विद्यालयों हेतु समय सुबह 7.30 बजे से 05.30 बजे तक रहेगा। शिविरा पंचाग के अनुसार यह समय परिवर्तन एक अक्टूबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक लागू रहेगा।

https://www.sabguru.com/rs-48-lakh-issued-development-works-ajmer-north-constituency-devnani/