Home Tour & Travel सर्दियों में जैसलमेर की सैर दे देश में विदेश का मज़ा

सर्दियों में जैसलमेर की सैर दे देश में विदेश का मज़ा

0
सर्दियों में जैसलमेर की सैर दे देश में विदेश का मज़ा
Jaisalmer's trip to winter in the country

भारत में कुछ शहर ऐसे हैं जिनकी खूबसूरती देखने के बाद लगता है कि हम विदेश की सैर कर रहे हैं. हम में से काफी लोग विदेश घूमने की इच्छा रखते है पर किसी कारण से नई घूम पाते। आज हम आपको भारत के एक ऐसे शहर की सैर करवाने जा रहे है जहाँ की सैर करके आपको लगेगा कि आप विदेश की सैर कर रहे हैं. भारत के उन शहरों में राजस्थान का जैसलमेर भी है , जिसकी सैर दिलवाएगी आपको दुबई का आनंद।

अकेले सफर पर जा रही हैं तो फॉलो करे यह टिप्स

गर्म- ठंडा है जैसलमेर

जैसलेमर रेगिस्तानी इलाका है, इसलिए यहां की रेत दोपहर में जितनी गर्म होती है वहीँ रात के समय में उतनी ही ज्यादा ठंडी हो जाती है. अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मौसम के हिसाब से आप पहनने-ओढ़ने के लिए कपड़े लेकर जाएं.

‘गोल्डन फोर्ट’ जैसलमेर का किला

जैसलमेर के किले को गोल्डन फोर्ट के नाम से जाना जाता है। जैसलमेर का किला इतना खूबसूरत है कि उसकी खूबसूरती देख कर आपको रेत भी सोना दिखने लगेगी. राजस्थानी नक्काशी को इस किले पर बड़ी आसानी से देखा जा सकता है. जैसलमेर का ये किला बुर्ज खलीफा से कम दिलचस्प नहीं है.

सफर को बनाना है लाजवाब तो जाए इन ट्रेनों में

थार म्यूजियम

जैसलमेर के थार म्यूजियम को देखकर आप राजस्थानी कला और धरोहर का अंदाजा लगा सकते हैं. इस म्यूजियम में पुराने सिक्के, राजस्थानी आभूषण, तलवारें आदि रखे हुए हैं.

जरुरु करें इन जगहों की सैर

जैसलमेर में आप किले के अलावा सलीम सिंह की हवेली, कुलधरा, जैन मंदिर, नथमल की हवेली, गादीसर झील, बड़ा बाग जैसी और भी कई जगहें है जहां घूम सकते हैं. इन जगहों की सैर करने सैलानी बड़ी दूर-दूर से आते हैं.

जैसलमेर डेजेट्स सफारी

जैसलमेर जाकर डेजेट्स सफारी की सैर जरूर करें. अगर आपने डेजेट्स सफारी की सैर नहीं की तो समझ लीजिए कि आपने इस शहर की सैर नहीं की.

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE