Home World Europe/America अमरीका में यहूदी सामुदायिक केंद्रों को धमकी देने वाला संदिग्ध आरोपित

अमरीका में यहूदी सामुदायिक केंद्रों को धमकी देने वाला संदिग्ध आरोपित

0
अमरीका में यहूदी सामुदायिक केंद्रों को धमकी देने वाला संदिग्ध आरोपित
Jewish community centers bomb threat : suspect charged in US
Jewish community centers bomb threat : suspect charged in US
Jewish community centers bomb threat : suspect charged in US

वाशिंगटन। अमरीका में इस साल की शुरुआत में यहूदी सामुदायिक केंद्रों को धमकी भरे कई फोन कॉल करने के आरोपी युवक को दो संघीय शिकायतों में आरोपित किया गया है।

इजराइल तथा अमरीका की दोहरी नागरिकता रखने वाला 18 वर्षीय माइकल रॉन डेविड काडार को पिछले महीने इजराइल में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन पुलिस अभी भी अपराध के उद्देश्यों का पता लगाने में जुटी है।

संघीय जांच ब्यूरो के निदेशक जेम्स कोमे ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस तरह का व्यवहार प्रैंक नहीं है और यह हानि रहित नहीं है। यह संघीय अपराध है।

उन्होंने कहा कि यह निर्दोष लोगों के भीतर भय पैदा करता है, समूचे समुदाय को अस्त-व्यस्त करता है और इसमें सीमित कानून प्रवर्तन संसाधनों को लगाया जाता है।

धमकी से अमरीका तथा विदेशों में यहूदी समुदाय केंद्र, स्कूलों व अन्य संस्थानों में भय व्याप्त था, लेकिन काडार को मूल तौर पर फ्लोरिडा तथा जॉर्जिया में धमकी देने को लेकर आरोपित किया गया।

अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने कहा कि हिंसा की इन धमकियों से अभी भी देश के यहूदी तथा अन्य समुदाय डर के साये में जीने को मजबूर हैं और हम संभावित तौर पर घृणा अपराध के इन मामलों की जांच जारी रखे हुए हैं।

फिलहाल, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि काडार कब अमरीकी अदालत में पेश होगा या वह कहां की अदालत में पेश होगा, क्योंकि वह अभी अमरीका में नहीं है। एंटी-डिफामेशन लीग ने काडार के खिलाफ आपराधिक आरोप दाखिल किए जाने का स्वागत किया है।

जेविश सिविल राइट्स ऑर्गनाइजेशन ने एक बयान में कहा कि ये धमकियां घृणा अपराध से संबंधि हैं, जिसने यहूदी समुदाय के संस्थानों में व्यापक तौर पर भय पैदा कर दिया था, संस्थानों को खाली करना पड़ा, महत्वपूर्व सेवाएं बाधित की गईं, कार्यक्रम रद्द हुए और समुदाय तनावग्रस्त हुआ।