Home Business 4जी स्पीड के मामले में जियो ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ा

4जी स्पीड के मामले में जियो ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ा

0
4जी स्पीड के मामले में जियो ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ा
jio pips rivals in TRAI's download speed test
jio pips rivals in TRAI's download speed test
jio pips rivals in TRAI’s download speed test

नई दिल्ली। ब्राडबैंड स्पीड को लेकर प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में जारी खींचतान के बीच दूरसंचार नियामक ट्राई के डेटा के अनुसार स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे उपर है और उसने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है।

ट्राई का कहना है कि रिलायंस जियो की डेटा डाउनलोड स्पीड अन्य करीबी प्रतिस्पर्धी कंपनी आइडिया सेल्यूलर व एयरटेल की तुलना में लगभग दोगुनी है।

ट्राई ने फरवरी महीने के लिए अपने मासिक औसत मोबाइल ब्राडबैंड स्पीड डेटा में कहा है कि जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड आलोच्य महीने में घटकर 16.48 एमबीपीएस रही जो कि जनवरी में 17.42 एमबीपीएस थी। आलोच्य महीने में जियो सबसे तेज नेटवर्क बना रहा।

अगर इस स्पीड से डाउनलोड की बात की जाए तो एक मूवी पांच मिनट से भी कम समय में डाउनलोड की जा सकती है।
डाउनलोड स्पीड के लिहजा से प्रतिस्पर्धी आइडिया सेल्यूलर 8.33 एमबीपीएस के साथ दूसरे व एयरटेल 7.66 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 एमबीपीएस व बीएसएनएल के लिए 2.89 एमबीपीएस आंकी गई है।

डेटा के अनुसार फरवरी के आरंभ में औसत डाउनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 एमबीपीएस, टाटा दोकोमो के लिए 2.67 एमबीपीएस तथा एयरसेल में 2.01 एमबीपीएस आंकी गई।

अन्य नेटवर्क के लिए औसत डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं है। उल्लेखनीय है कि देश में सबसे तेज नेटवर्क के दावे को लेकर जियो व एयरटेल में भी विवाद रहा है।