Home Breaking मुफ्त मिलेगा RIL का JioPhone, 24 अगस्त से प्री-बुकिंग

मुफ्त मिलेगा RIL का JioPhone, 24 अगस्त से प्री-बुकिंग

0
मुफ्त मिलेगा RIL का JioPhone, 24 अगस्त से प्री-बुकिंग
JioPhone pre orders start August 24 : how to book the Reliance Jio 4G VoLTE feature phone
JioPhone pre orders start August 24 : how to book the Reliance Jio 4G VoLTE feature phone
JioPhone pre orders start August 24 : how to book the Reliance Jio 4G VoLTE feature phone

मुंबई। उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को ‘इंटेलिजेंट स्मार्टफोन’ जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी ने यहां कंपनी की 40वीं आमसभा में कहा कि जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि मैंने जियो में अपने युवा इंजीनियरों को इस समस्या का भारतीय समाधान खोजने की चुनौती दी थी, जिसे उन्होंने खोज लिया और मैं चकित हूं। इस बहुप्रतीक्षित फोन को अंबानी के बेटे आकाश व बेटी ईशा अंबानी ने लांच किया। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी।

नि:शुल्क मिलने वाले फोन का दुरुपयोग न हो, इससे बचाव के लिए ग्राहकों को जियो फोन लेते समय 1,500 रुपए की जमानत राशि जमा करानी होगी, जो पूरी तरह ‘रिफंडेबल’ होगी।

रिलायंस जियो फोन के आते ही एयरटेल, आइडिया के शेयर गिरे
फ्री इंटरनेट के बाद अब रिलायंस Jio देगा फ्री JioPhone

उन्होंने कहा कि जियो फोन का प्रयोक्ता इस फोन को वापस लौटाकर 1500 रुपए की जमानत राशि प्राप्त कर सकेगा। फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे ‘पहले आओ’ के आधार पर दिया जाएगा। सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपए प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा। उन्होंने कहा कि जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से।

RIL का मुनाफा 40 सालों में 10,000 गुणा बढ़ा : मुकेश अंबानी

अंबानी ने कहा कि हर किसी की पहुंच में यह फोन हो और जो लोग 153 रुपए खर्च नहीं करना चाहते, उनके लिए कंपनी ने 53 रुपए की साप्ताहिक योजना तथा 23 रुपए की दो दिवसीय योजना लांच की है। इसके तहत भी कॉलिंग और एसएमएस मुफ्त रहेगा।

फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं। जियो फोन के बारे में अंबानी ने कहा कि जियो फोन युवा भारतीयों द्वारा सभी भारतीयों के लिए भारत में निर्मित है।

अंबानी ने कहा कि जियो के हमारे युवा इंजीनियरों ने एक नया आविष्कार किया है। यह एक विशेष किफायती जियो फोन टीवी केबल है, जो किसी भी टीवी से जुड़ सकता है। चाहे वह स्मार्ट टीवी हो या नहीं हो। इसके साथ ही उपभोक्ता 309 रुपये का धन धना धन पैक खरीद सकते हैं, जिससे रोजाना 3-4 घंटे तक अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं।

जियो की सेवाओं के बारे में अंबानी ने कहा कि अगले 12 महीनों में जियो देश की 99 फीसदी आबादी को अपनी सेवा देगा। फिलहाल देशभर में जियो के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं।

उन्होंने कहा कि देश के दूरसंचार क्षेत्र को 2जी नेटवर्क का निर्माण करने में 25 साल लग गए। लेकिन जियो केवल तीन साल में 4जी नेटवर्क देगा। अंबानी ने कहा कि भारत ने मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में चीन और अमरीका को पीछे छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा कि जियो के लांच से पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड की पहुंच के मामले में भारत 155वें नंबर पर था। अब मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है, मोबाइल ब्रॉडबैंट पहुंच तक भी आनेवाले महीनों में पहले नंबर पर होगा।