JMM MLA ने कराई Kissing प्रतियोगिता, BJP को ऐतराज

JMM leader organises 'Kissing competition' for Jharkhand's tribal couples
JMM leader organises ‘Kissing competition’ for Jharkhand’s tribal couples, BJP sees red

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता व विधायक सिमोन मरांडी ने जनजातीय लोगों की एक चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन किया।

सिमोन मरांडी ने शनिवार की रात तल्पाहारी गांव में जनजातीय जोड़ों की एक ‘चुंबन प्रतियोगिता’ का आयोजन किया। यह गांव उनके विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र लिट्टीपारा में अता है। इस ‘चुंबन प्रतियोगिता’ की खबर सोमवार को स्थानीय अखबारों में छपी। इस प्रतियोगिता में तीन जनजातीय जोड़ों को पुरस्कार दिया गया।

सिमोन मरांडी ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि चुंबन प्रतियोगिता का आयोजन प्यार व आधुनिकता को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। जनजातीय लोग संकोची हैं। जनजातीय जोड़ों द्वारा प्रतियोगिता में खुले तौर पर चुंबन करने से उनकी झिझक दूर होगी।

उन्होंने कहा कि इससे जोड़ों को एक दूसरे को समझने में मदद मिलेगी और तलाक रुकेगा।कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने शिरकत की। झामुमो के विधायक व वरिष्ठ नेता स्टीफन मरांडी भी आयोजन में मौजूद थे।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने कार्यक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। वरिष्ठ भाजपा नेता रमेश पुष्कर ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित कर झामुमो क्या साबित करने की कोशिश में है। बहुत सारे तरीके हैं जिसे अपनाकर जनजातीय लोगों की झिझक दूर की जा सकती है। सिमोन मरांडी ने जनजातीय संस्कृति व परंपरा का मजाक बनाने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा कि झामुमो के एक विधायक विधानसभा परिसर में एक बार खोलने को कह रहे है और दूसरे विधायक चुंबन प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं। झामुमो के विधायक कुणाल सारंगी ने बीते सप्ताह विधानसभा परिसर में एक बार खोलने की वकालत की थी।