Home World Europe/America पठानकोट हमले का सच बताएं नवाज शरीफ : जॉन केरी

पठानकोट हमले का सच बताएं नवाज शरीफ : जॉन केरी

0
पठानकोट हमले का सच बताएं नवाज शरीफ : जॉन केरी
John Kerry asks nawaz Sharif to find out the truth in Pathankot attack
John Kerry asks nawaz Sharif to find out the truth in Pathankot attack
John Kerry asks nawaz Sharif to find out the truth in Pathankot attack

वॉशिंगटन। अमरीका ने भारत के पठानकोट में हुए आतंकवादी हमले के साजिशकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बनाते हुए रविवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बातचीत कर उन्हें सच का पता लगाने के लिए कहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि विदेश मंत्री केरी ने द्विपक्षीय मुद्दों पर तथा क्षेत्र में आतंकवाद की बढ़ती चुनौती पर ध्यान केंद्रित रखने के बारे में चर्चा की है। उन्होंने कहा कि केरी और शरीफ के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई है।

उल्लेखनीय है कि बीती दो जनवरी को छह पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा पठानकोट एयरबेस पर किए गए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच अब तक की उच्चस्तरीय वार्ता है।

इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है​ कि केरी ने पठानकोट में हुए आतंकी हमले का सच पता लगाने में प्रधानमंत्री को पूरा सहयोग देने की पेशकश की है।

वहीं,शरीफ ने विदेश मंत्री केरी को बताया कि हम पारदर्शी तरीके और तेजी के साथ जांच कर रहे हैं और सच सामने लाएंगे। दुनिया इस संबंध में हमारे प्रभाव और गंभीरता को देखेगी।

केरी और शरीफ की बातचीत भारतीय खुफिया एजेंसियों की इन खबरों के बीच हुई कि पाकिस्तान में कुछ लोगों और समूहों ने पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हमले की साजिश रची और उसे अंजाम दिया है।

भारत ने पाकिस्तान को इस संदर्भ में विशिष्ट एवं कार्रवाई योग्य जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने कहा कि उसे पठानकोट हमले में संलिप्त संदिग्ध आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ठोस सबूतों की दरकार है।

किर्बी ने बताया कि विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस तथ्य के बावजूद बातचीत जारी रहेगी क्योंकि आतंकवादियों ने इसमें अड़ंगा डालने की कोशिश कर रहे हैं।