Home Entertainment ‘जुरासिक वर्ल्ड’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े

‘जुरासिक वर्ल्ड’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े

0
‘जुरासिक वर्ल्ड’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े
"Jurassic World" breaks the global box office record
"Jurassic World" breaks the global  box office record
“Jurassic World” breaks the global box office record

नई दिल्ली। फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ की श्रृंखला की चौथी फ़िल्म “जुरासिक वर्ल्ड” ने बॉक्स ऑफ़िस पर पहले सप्ताहांत में पचास करोड़ डॉलर और भारतीय बाजारों में 33 सौ करोड़ रुपए की कमाई करने वाली पहली फ़िल्म बन गई है।

इस फिल्म को 66 देशों में प्रदर्शित किया गया है और यह हर जगह सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

एक्ज़िबिटर रिलेशंस के मुताबिक फ़िल्म ने अमरीका में 20.46 करोड़ डॉलर की कमाई की है जबकि चीन में दस करोड़ और ब्रिटेन और ऑयरलैंड में 2.96 करोड़ डॉलर कमाए हैं। दुनियाभर में फ़िल्म की कमाई 51.18 करोड़ को पार कर गई है।

 

"Jurassic World" breaks the global  box office record
“Jurassic World” breaks the global box office record

यूनिवर्सल पिक्चर्स की यह फ़िल्म अमरीका के इतिहास में पहले सप्ताहांत में अब तक की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई है। श्रृंखला की पहली फ़िल्म ‘जुरासिक पार्क’ ने भी एक अरब डॉलर की कमाई की थी। वहीं, साल 2012 में प्रदर्शित हुई ‘द एवेंजर्स’ ने 20.74 करोड़ डॉलर कमाए थे।


इस श्रृंखला की पहली दो फ़िल्मों के निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग जुरासिक वर्ल्ड के सह-निर्माता हैं। फ़िल्म का निर्देशन कोलिन ट्रेवोरो ने किया है। फ़िल्म में क्रिस प्रेट और ब्राइस डलास हॉवर्ड मुख्य भूमिकाओं में हैं।


एक्ज़िबिटर रिलेशंस के विश्लेषक जैफ़ बॉक ने वेराइटी डॉट कॉम से कहा, “लोगों को डायनासोर को असली सुपरहीरो कहना चाहिए। वे आइरन मैन, सुपरमनैन या बैटमैन जितने ही बड़े हीरो हैं।”


गौरतलब है कि साल 1993 में रिलीज़ हुई जुरासिक पार्क ने दुनियाभर में धूम मचाई थी और एक अरब डॉलर से ज़्यादा की कमाई की थी। इसके चार साल बाद ‘द लोस्ट वर्ल्ड’ आई थी और फिर जुरासिक पार्क-3 2001 में प्रदर्शित हुई थी। जिसको ख़राब रिव्यू मिले थे और इसने पिछली फ़िल्मों की तुलना में कमाई भी कम की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here