Home Health Beauty And Health Tips मानसून में रखें इन बातों का ख्याल

मानसून में रखें इन बातों का ख्याल

0
मानसून में रखें इन बातों का ख्याल
Keep these things in mind during monsoon

Keep these things in mind during monsoon

नई दिल्ली। मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

VIDEO: सबसे बेहतरीन मोटिवेशनल वीडियो कैसे लगाये ध्यान…

सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आशमीन मुंजाल और मी क्लिनिक की त्वचा विशेषज्ञ रिधि आर्या ने मानसून के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

1 अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी।

VIDEO: सपना चौधरी के जान लेवा ठुमके आप भी हो जायेगे फ़िदा

2 बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषक आपके बालों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं और आपके बाल उलझे व रूखे हो सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं।

3 मानसून के दौरान शरीर की अच्छी तरह से सफाई के लिए स्क्रब जरूर करें।

VIDEO: पेट्रोल पंप पर काम करके बना अरब पति धीरूभाई अम्बानी

4 इस मौसम में जब आपके शरीर से पसीना निकलता है तो माथे, मुंह, ठोड़ी और नाक पर तैलीयपन और चिपचिपापन आ जाता है। इसलिए हमेशा अपने पास टिश्यू पेपर या ब्लॉटिंग पेपर रखें, जिससे आप तैलीयपन और चिपचिपेपन को हटा सकें।

5 मानसून के दौरान स्वच्छता के संदर्भ में नाखूनों की सफाई पर कम ध्यान दिया जाता है, लेकिन इनकी सफाई भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं। हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें साफ रखें।

VIDEO: दुनिया के सबसे खतरनाक 5 HACKER

6 मानसून में सर्दी-जुकाम होने का अंदेशा बना रहता है। बारिश के पानी में बैक्टीरिया पनपते हैं, इसलिए अपने पास हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें।

7 बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो। घर आने पर अपने पैर धोएं और इन्हें अच्छी तरह पोछकर सुखा लें।

VIDEO: INTERVIEW को FIGHT कैसे करे देखे इस वीडियो में

8 पैडीक्योर कराने के लिए हमेशा ऐसे सैलून जाएं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता हो, ताकि पैडीक्योर के दौरान इस्तेमाल होने वाले उपकरणों से आपको किसी तरह का इन्फेक्शन न हो। आप चाहें तो घर पर गुनगुने पानी में एंटी-सेप्टिक लिक्विड की दो या तीन बूंदें डालकर उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट तक रखें और फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

9 इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने फुटवेयर पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर छिड़क लें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE