Home Health मानसून के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

मानसून के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

0
मानसून के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल
Keep your children in mind during monsoon season

Keep your children in mind during monsoon season

सबगुरु न्यूज़: मानसून का मौसम ना सिर्फ बड़ों को परेशान कर देता है बल्कि छोटे बच्चे भी इसके कहर से बच नहीं पाते। अगर आपका बेबी बहुत छोटा है तो उसे मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाइये।

यह हैं सचिन तेंदुलकर की बिटीया सारा तेंदुलकर, देखें इनकी खुबसुरती

पूरे कपड़े पहनाएं: मानसून में तापमान गिरने से सर्दी बढ़ जाती है और फिर जब सूरज निकलता है तब गर्मी और उमस बढ जाती है। तापमान का यह उतार चढ़ाव छोटे बच्चों दृारा बहुत महसूस किया जाता है। ऐसे में उन्हें सर्दी, जुखाम और बुखार होने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में अपने बच्चे को ढंग से कपड़े पहना कर ही बाहर ले जाएं।

पेट्रोल की बर्बादी बंद, आ गई है पानी से चलने वाली बाइक

आहार कैसा होना चाहिये: जितना हो सके अपने बेबी को घर का बना ही खाना दें। मानसून में खाना बड़ी जल्दी खराब हो जाता है क्योंकि उसमें बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। हमेशा बच्चे के खाने को ढंक कर रखें और कभी भी बचा हुआ खाना बाद में खिलाने के लिये स्टोर कर के न रखें।

इस मंत्र के जाप से आप इतना पैसा कमा सकते हैं की आपने सोचा नहीं होगा

मौसमी फल खिलाएं: बेबी को हमेशा मौसमी फल ही खिलाएं। फल सेहत के लिये अच्छे होते हैं और इन्हें कच्चा खाया जाता है, लेकिन इस मौसम में फलों को अच्छे से धो कर ही खिलाएं।

देखिये मिया-बीवी की प्यार भरी लड़ाई

उबला हुआ पानी पिलाएं: बेबी को हमेशा उबला हुआ पानी ही पीने को दें। अच्छा होगा कि आप उसमें थोड़ा सा अजवाइन मिला कर उबाल लें और फिर उसे पिलाएं। इससे पेट के रोग नहीं होते। अगर बेबी बॉटल से पानी पीता है तो, और बॉटल में पानी पीने के बाद छोड़ देता है, तो उसे तुरंत ही फेक दें और बॉटल को धो कर रख दें।

छोटे कपड़ो में इस लड़की ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप भी इसके दीवाने हो जाएंगे

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE