Home Health Beauty And Health Tips सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने सेहत का ध्यान

सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने सेहत का ध्यान

0
सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने सेहत का ध्यान
Keep your fitness in such a winter season
Keep your fitness in such a winter season
Keep your fitness in such a winter season

बदलते मौसम के कारण आजकल लोगों के सेहत पर बहुत जल्दी असर होता है। सर्दियों का मौसम आ गया हैं। इस मौसम में बड़ों से लेकर बच्चों तक सब छोटी – मोटी बीमारियों से होकर गुजरते ही हैं । ठंड में बच्चे बिना अपना बचाव किये ऐसे ही इधर उधर घूमते है। इसके कारण वायरल, फ्लू, सर्दी – खांसी, एलेर्जी जैसी बीमारियों से बहुत से लोग पीड़ित हो जाते है।

– कई लोग अपनी दिनचर्या में इतने अधिक व्यस्त होते है कि वे सोने का भी पूरी तरह ठीक से ख्याल नहीं रखते । जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनका इम्यून सिस्टम बहुत अधिक प्रभावित हाेता है।

सर्दियों से बचने के लिए इन बीमारियों से रहें दूर

– हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए विटामिन डी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। विटामिन डी के लिए आप प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य की रोशनी या विटामिन डी से युक्त चीजों का सेवन कर सकते है इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही मजबूत नहीं होंगी बल्कि आपको बीमारियों से लड़ने की भी पूरी तरह ताकत मिलेंगी।

पानी को बार-बार उबालने से हो सकते हैं यह नुकसान

– अधिकतर लोगों के उपर काम का इतना अधिक बोझ होता है कि धीरे-धीरे यह तनाव का गंभीर कारण बनने लगता है। इसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है । इस गंभीर समस्या से पूरी तरह छूटकारा पाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

– अगर आप बाहर जाते है तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर अपने नाक और मुंह को पूरी तरह कवर कर लें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE