Home Recipes झटपट बनाए केर और सांगरी की सब्जी

झटपट बनाए केर और सांगरी की सब्जी

0
झटपट बनाए केर और सांगरी की सब्जी
ker sangri ki sabji recipein hindi

ker sangri ki sabji recipein hindi

राजस्थानी व्यंजनों की बात ही अलग होती हैं। राजस्थानी खाने का टेस्ट ही बिलकुल अलग होता हैं जो विदेशी लोगों को भी बेहद पसंद आता हैं आज हम आपको राजस्थानी केर और सांगरी की सब्जी बनाना बता रहे हैं।

कुरकुरे कटहल के पकोड़े

सबसे पहले इन सूखे केर-सांगरी को ठीक तरह से साफ कर लें। साफ करने के बाद अच्छी तरह से धोकर रात में पानी में भिगों दीजिए। इस दौरान आप यदि दही में केर सांगरी को भिगोकर रखते है तो इसका स्वाद और भी बेहतर बनेगा। इसके बाद अगले दिन भीगे हुए केर सांगरी 2 कप पानी के साथ कूकर में चढा दीजिए। जब कूकर की दो सीटी हो जाएं को गैस को धीमा कर दे। और अब इसे अच्छी तरह से पकने दे। इसके बाद गैस को बंद करें और भाप के निकल जाने तक प्रतीक्षा करें। फिर उबली हुई केर व सांगरी को छलनी में डालते हुए अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल दें। फिर कढाई में तेल को गर्म करें। साथ ही इस तेल में हींग और जीरा भी डालें। जब हींग और जीरा अच्छी तरह भुन जाएं तब इसमें हल्दी, धनिया पाउडर के साथ साबुत लाल मिर्च डालकर मसाले को थोड़ा सा भुन लें।

VIDEO: लोगो में इंसानियत ख़तम हो चुकी है एक लड़की को जिन्दा जलाया भीड़ में

इसके बाद इस मसाले में केर सांगरी डाल दीजिये। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, नमक और किशमिश डाल दीजिये और सब्जी को चलाते हुये 3-4 मिनट तक पकाइये।गैस बंद करके गर्म गर्म कढ़ाई में ही तेल के आम के अचार का मसाला सब्‍जी में डाल कर अच्‍छी तरह मिला दीजिए। अब आपकी केर सांगरी की सब्जी तैयार है। इसे बोल में निकाल लें और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर पूरी या परांठे के साथ इस चटपटी केर-सांगरी की सब्जी का स्वाद चखिये और आनंद लिजिये।खुद भी खाइये और दूसरों को भी खिलाइये।

VIDEO: सलमान खान को रुला दिया इस लड़की ने…

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE