Home Business खादी भंडारों का नाम होगा खादी इंडिया, संभागों में खुलेंगे खादी प्लाजा

खादी भंडारों का नाम होगा खादी इंडिया, संभागों में खुलेंगे खादी प्लाजा

0
खादी भंडारों का नाम होगा खादी इंडिया, संभागों में खुलेंगे खादी प्लाजा

khadi bhandars to be named as khadi india in rajasthan

जयपुर। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष शम्भूदयाल बडगूजर ने बुधवार को राज्यपाल कल्याण सिंह से शिष्टाचार भेंट की। इस भेंट के दौरान उन्होंने खादी तथा ग्रामोद्योग को बढावा देने के विचारों पर लम्बी चर्चा की जिसमें राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन खादी पहनने के आदेश जारी करने का आग्रह किया।

उन्होंने गांधीनगर रेलवे स्टेशन के सामने राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संस्था संघ की भूमि पर गांधी दर्शन एवं बिक्री को बढावा देने के लिए 250 दुकानों का प्लाजा निर्माण कराए जाने के प्रस्ताव से अवगत कराया तथा कहा कि कतिन-बुनकरों के पारिश्रमिक में बढोतरी के लिए 10 सौलर चरखा और 4 सौलर करघा सभी खादी संस्थानों को दिए जाएंगे जिससे उनकी आमदनी में दो से ढाई गुना बढोतरी होगी।

कतिन-बुनकरों को मनरेगा से जोडने का प्रस्ताव भी केन्द्र सरकार को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त 20 हजार कतिन-बुनकरों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा तथा जीवन ज्योती बीमा करवाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सभी खादी भंडारों का नाम खादी इंडिया किया जाएगा।

अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश के सातों संभागों में खादी प्लाजा खोले जाएंगे जिसमें से बीकानरे व अजमेर में इसी माह 5-5 करोड की लागत से खादी प्लाजा का शिलान्यास किया जाएगा जिसके माध्यम से अलग-अलग विंग जैसे मार्केटिगं व ट्रेनिंग विंग बनाकर बेरोजगारों को रोजगार के लिये प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा 10 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

बडगूजर ने राज्यपाल को जानकारी दी कि बीकानेर में खादी संस्थाओं के उत्पादों के संबध में 1 करोड की लागत से खादी कपडों की फिनिशिंग एंव प्रोसेसिंग हेतु हॉट स्टेटंर की स्थापना की जाएगी जिससे खादी की संस्थाओं द्वारा उत्पादित खादी वस्त्रों की गुणवत्तापूर्ण फिनिशिंग हो सकेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि खादी बोर्ड के कर्मचारियों को 1 मई से प्रत्येक कार्य दिवस पर खादी पहनना अनिवार्य कर दिया है। इन सभी मुद्दों पर गहनता से चर्चा की।