Home Breaking बैडमिंटन : इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने श्रीकांत

बैडमिंटन : इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने श्रीकांत

0
बैडमिंटन : इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय बने श्रीकांत
Kidambi Srikanth beats Kazumasa sakai
Kidambi Srikanth beats Kazumasa sakai
Kidambi Srikanth beats Kazumasa sakai

जकार्ता। भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन जीत लिया है। वह यह खिताब जीतने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

विश्व के 22वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जापान के काजुमासा साकाई को मात देकर ऐतिहासिक सफलता हासिल की।

सेमीफाइनल में विश्व नम्बर-1 दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को चित करने वाले श्रीकांत ने 47वीं विश्व वरीयता प्राप्त साकाई को केवल 37 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 21-11, 21-19 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

इस मैच में के पहले गेम में साकाई ने एक समय पर अच्छी टक्कर देते हुए श्रीकांत के स्कोर की 8-9 से बराबरी करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार चार अंक अपनी झोली में डाले।

इस बीच, साकाई एक अंक हासिल कर पाए, लेकिन श्रीकांत ने छह अंक हासिल करते हुए स्कोर 19-9 कर दिया और बढ़त को कायम रखते हुए 21-11 से पहला गेम जीता।

दूसरे गेम में क्वालीफायर से फाइनल तक का रास्ता तय करने वाले साकाई ने श्रीकांत को अच्छी टक्कर दी। साकाई ने पहला अंक लेते हुए अपनी बढ़त को कायम रखा और 12-6 से श्रीकांत से आगे निकल गए।

श्रीकांत ने लगातार चार अंक हासिल किए और स्कोर 12-10 किया। यहां से श्रीकांत ने गेम में वापसी की और साकाई के साथ 19-19 से बराबरी की। इस मौके पर भारतीय खिलाड़ी ने बिना कोई चूक किए दो अंक हासिल किए और 21-19 से दूसरे गेम को अपने नाम करने के साथ ही खिताब पर कब्जा जमाया।

इससे पहले, श्रीकांत ने टूर्नामेंट के दूसरे दौर में नौंवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के बैडमिंटन खिलाड़ी जान ओ जोर्गेसेन को मात देकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था।