Home Sports Cricket IPL : केकेआर ने मुंबई को सात विकेट से हराया

IPL : केकेआर ने मुंबई को सात विकेट से हराया

0
IPL : केकेआर ने मुंबई को सात विकेट से हराया
kkr beat mumbai indians in ipl 8 opener
  • kkr beat mumbai indians in ipl 8 opener
    kkr beat mumbai indians in ipl 8 opener

    कोलकाता। कप्तान गौतम गंभीर के अर्धशतक और युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तेजतर्रार पारी से मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराकर आईपीएल-8 के अपने अभियान का शानदार आगाज किया।

    केकेआर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की आकर्षक पारी भी बेकार कर दी, जो 12 चौके और चार छक्कों की मदद से 65 गेंदों पर 98 रन नाबाद रहे। मुंबई का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 37 रन था, जिसके बाद रोहित और कोरी एंडरसन (55*) ने चौथे विकेट के लिए 131 रन की अटूट साझेदारी की। आखिरी छह ओवरों में 88 रन बटोरने वाले मुंबई ने तीन विकेट पर 168 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

    जवाब में कोलकाता की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। 13 रन के स्कोर पर उथप्पा के आउठ होने के बाद गंभीर और मनीष पांडे ने टीम को संभाला। मनीष के आउट होने के बाद गंभीर और सूर्यकुमार ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 100 का आंकड़ा पार किया लेकिन गंभीर एक गलत शॉट पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अंबाटी रायडू को कैच थमा बैठे और 57 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

    उन्होंने 43 गेंदों का सामना किया जिसमें सात चौकों और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाए। गंभीर के आउट होने के बाद तूफानी बल्लेबाज युसूफ पठान ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर मैच में अविजित साझेदारी निभाई और 18.3 ओवर में ही 170 रन बनाते हुए सात विकेट से मैच जीत लिया।

    सूर्यकुमार ने मैच में सबसे ज्यादा पांच छक्के लगाए और 20 गेंदों में नाबाद 46 रन ठोंके। वहीं युसूफ पठान ने 14 रनों का योगदान दिया। मुंबई का कोई भी गेंदबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया और कोरी एंडरसन, हरभजन और बुमराह को एक एक विकेट मिला।

    हरभजन ने चार ओवर में 38 रन देकर एक विकेट, बुमराह ने तीन ओवर में 38 रन देकर एक विकेट झटका जबकि कोरी एंडरसन ने दो ओवर में 21 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को मैच में दो विकेट झटकने पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

    इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा की धुआंधार 98 रनों की पारी और कोरी एंडरसन(55) के अर्धशतक की बदौलत पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 168 रन बनाए। टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसका शुरूआती विकेट आरोन ङ्क्षफच के रूप में मात्र आठ रन पर ही गिर गया।

    इसके बाद उतरे आदित्य तारे भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और वह सात रन के निजी स्कोर पर शाकिब अल हसन का शिकार बने। मुंबई का तीसरा विकेट अंबाटी रायडू के रूप में 37 रन पर ही गिरा लेकिन इसके बाद रोहित ने कमाल दिखाते हुए नाबाद 98 रन की पारी खेली। एंडरसन ने उनका भरपूर साथ दिया और उन्होंने भी अपना अर्धशतक पूरा किया।

    रोहित इस सत्र के पहले शतक से मात्र दो रन दूर रह गए। उन्होंने 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से 65 गेंदों में नाबाद 98 रन बनाये। वहीं कोरी एंडरसन ने चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 41 गेंदों में नाबाद 55 रन ठोंके। मैन ऑफ द मैच रहे तेज गेंदबाज मोर्न मोर्कल ने चार ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट झटके जबकि महंगे साबित हुए शाकिब को चार ओवर में 48 रन देकर एक विकेट हाथ लगा।

    तेज गेंदबाज उमेश यादव और बेहतरीन स्पिनर सुनील नारायण कुछ कमाल नहीं दिखा सके। अपनी टीम की हौसला अफजाई करने के लिये बॉलीवुड बादशाह और कोलकाता नाइटराइडर्स के सह मालिक शाहरूख खान मैदान पर मौजूद थे। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के आइकन और लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी मैच के दौरान मैदान पर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here