इस खूबसूरत मस्जिद के इतिहास के बारे में जाने

Know about the history of this beautiful masjid

सबगुरु न्यूज़: एक एसे मस्जिद की सैर पर जिसे देख न केवल आप उसकी तारीफ करने को मजबूर हो जाएंगे बल्कि उसे देख इतिहास के प्रति आपकी रूचि और जिज्ञासा दोनो ही बढ़ जाएंगी। यूँ तो देश में कई आकर्षक और प्रसिद्ध मंदिर है।

सिदी सैय्यद की शाही मस्जिद बहुत पुरानी है लेकिन इसकी खूबसूरती आज भी काबिले तारीफ है। वर्ष 1573 में निर्मित यह मस्जिद बहुत ही आकर्षक है। एबिसिनियन सिदी सैय्यद द्वारा बनाई गई इस मस्जिद की बनावट लोगों को खासा अपनी ओर आकर्षित करती है। अपनी अद्भुत बनावट के लिए प्रसिद्ध इस मस्जिद को बनाने के लिए जालीदार पत्थरों का प्रयोग किया गया है।

VIDEO: 16 साल की उम्र में पिता ने यह हरकत करते पकड़ा, सनी लियोन को…

बनावट के साथ साथ यहाँ बनी जुड़वां खिड़कियाँ आकर्षण का मुख्य केंद्र है। मस्जिद की दीवारों पर बने पत्तों की बनावट एवं घुमावदार पेड़ों की उकेरी गई आकृतियाँ जब पर्यटक देखते हैं तो उनकी नजरें इनसे हटती ही नही हैं। मस्‍ज‍िद की नक्‍काशी में पेड़ों की बेहद बारीकी से उकेरा गई ये बारीक नक्काशियाँ, यहाँ बनी ख‍िड़क‍ियों की खूबसूरती में मानो चार चांद लगाने का काम करती हैं।

VIDEO: मजे लेने गए थे हो गया हादसा कैमरे में कैद जरूर देखे

इंडो-इस्लामिक शैली की झलक प्रस्तुत करने वाली यह मस्जिद पीले बलुआ पत्थर से बनी है जिसमे बड़ी बड़ी मीनारे हैं। इसके अलावा यहाँ सामने की तरफ छोटा तलाब भी मौजूद है। यहाँ आप मस्जिद की खूबसूरती को निहारने के साथ साथ फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE