Home Health लाल मिर्च के इन फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे हैरान

लाल मिर्च के इन फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे हैरान

0
लाल मिर्च के इन फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Knowing these benefits of red chillies will make you wonder

सबगुरु न्यूज़: लाल मिर्च के स्वाद के बारे में तो आपको पता ही होगा और ये भी पक्का है कि आप इसे खाना पसंद नहीं करेंगे, लेकिन शायद आपको नहीं मालूम कि अगर कुछ देर लाल मिर्च का कड़ुआपन बर्दाश्त कर लें तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

VIDEO: दूसरे के WHATSAAPP को किस तरह से ख़राब करे

लाल मिर्च में ढेरों खूबियां होती हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद यह है कि लाल मिर्च खाने वाले की उम्र लंबी होती है। इस बात का दावा एक स्टडी में किया गया है। इस स्टडी में बताया गया है कि जो लोग ज्यादा मिर्च खाते हैं, उनमें हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

VIDEO: आँख न होते हुए भी आईएएस एग्जाम पास किया

यह खुलासा यूनि‍वर्सिटी ऑफ वरमॉन्ट के लरनर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, लाल मिर्च खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह से होने वाली मौत का खतरा 13 फीसदी कम हो जाता है।

VIDEO: घर बनाने से पहले जान लें ये बाते

बता दें कि पुराने जमाने में मिर्च और कई दूसरे मसालों का इस्तेमाल दवाओं के निर्माण में किया जाता था। साल 2015 में चीन में हुए एक ऐसे ही अध्ययन में कहा गया था कि मिर्च व्यक्त‍ि का बचाव कई रोगों से कर सकती है। चीन में लाल मिर्च खाने की प्रथा भी है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE