Home Breaking राजकोट टेस्‍ट: कोहली ने आउट होकर भी बनाया रिकॉर्ड

राजकोट टेस्‍ट: कोहली ने आउट होकर भी बनाया रिकॉर्ड

0
राजकोट टेस्‍ट: कोहली ने आउट होकर भी बनाया रिकॉर्ड
kohli makes history after getting hit wicket against england
kohli makes history after getting hit wicket against england
kohli makes history after getting hit wicket against england

राजकोट। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। भारतीय पारी 488 रन पर सिमट गयी और इंग्‍लैंड से 49 रन पीछे रह गयी। इंग्‍लैंड अपनी दूसरी पारी खेल रही है। पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया से काफी गलती हुई है और इसका फायदा इंग्‍लैंड की टीम को मिला।

खेल के पहले दिन भारतीय टीम ने चार महत्‍वपूर्ण कैच छोड़े और इसका खामियाजा इंग्‍लैंड की टीम को हुआ और तीन-तीन खिलाडियों ने शतक जमाया और मेहमान टीम को बड़ा स्‍कोर बनाने का मौका मिल गया। हालांकि खेल के दूसरे दिन भरतीय टीम के बल्‍लेबाजों ने शानदार बल्‍लेबाजी की और दो-दो शतक लगे। इन सब से अलग हट कर दूसरे दिन सभी को कप्‍तान विराट कोहली से बड़ी पारी की उम्‍मीदें थीं, लेकिन कोहली ने अपनी एक बड़ी गलती के कारण स्‍कोर नहीं बना पाये और उन्‍हें जल्‍द ही पवेलियन लौटना पड़ा। कोहली से जो चूक हुई वो कोई नयी नहीं है। इससे पहले भी कई खिलाडियों ने ऐसी गलती की है, लेकिन भारत की बात करें तो कोहली से जो चूके हुई वह लंबे समय 14 साल के बाद हुई है।

दरअसल विराट कोहली अजिंक्‍य रहाणे के आउट होने के बाद मैदान पर बल्‍लेबाजी के लिए आये थे। उस समय टीम का स्‍कोर महज 120 रन था। टीम इंडिया इंग्‍लैंड से काफी पिछड़ रही थी और टीम को कोहली की बहुत जरूरत थी। उसी समय कोहली से एक बड़ी चूक हुई। हुआ कुछ ऐसा, इंग्‍लैंड के स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर कोहली ने बैकफूट में जाकर गेंद को मिडविकेट पर पुल किया।

कोहली का यह पसंदिदा शॉट भी है, लेकिन इस बार उनसे बड़ी चूक हो गयी और अपने आप को शॉट खेलने के बाद संतुलित नहीं रख पाये और उनका पिछला पैर स्‍टंप पर जा लगा। कोहली समझ गये कि उनसे बड़ी भूल हो गयी, हालांकि वो कुछ देर मैदान पर जमे रहे, लेकिन इंग्‍लैंड की टीम जश्‍न मनाना शुरू कर दिया। इसका फैसला थर्ड अंपायर को लेना पडा़। थर्ड अंपायर ने कोहली को हिटविकेट आउट करार दिया। कोहली से पहले भरतीय क्रिकेट में करीब 22 खिलाड़ी हिटविकेट आउट हो चुके हैं, लेकिन हाल के दिनों में यह कम हुआ। पिछली बार 14 साल पहले 2002 में लक्ष्‍मण हिटविकेट आउट हुए थे।