Home Business लो अब फेसबुक से करो मनी ट्रांसफर

लो अब फेसबुक से करो मनी ट्रांसफर

0
instant fund transfer service
Kotak Mahindra Bank launched facebook based instant fund transfer service

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक यूजर्स के लिए निजी क्षेत्र कोटक महिंद्रा बैंक ने सोमवार को तत्काल मनी ट्रांंसफर सेवा शुरू की जिसके माध्यम से किसी भी बैंक के खाताधारक दूसरे बैंक में धन हस्तांतरित कर सकेंगे।…

बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि इसके माध्यम से जिन लोगों का उनके बैंक में खाता नहीं है वे भी किसी भी बैंक के खाताधारक को तत्काल मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। यह सेवा नि:शुल्क दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के आईएमपीएस प्लेटफार्म का उपयोग किया जा रहा है और पैसे का हस्तांतरण इससे जुड़े सभी 28 बैंकों के बीच हो सकता है।

बैंक अभी आईएमपीएस के माध्यम से मोबाइल के माध्यम से किसी भी बैंक में धन हस्तातंरण की सेवा दे रही है। आईएमपीएस प्लेटफार्म पर 28 बैंक हैं। बैंक ने इस सेवा को शुरू करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम किया है।

धन हस्तातंरण करने वालों को इसके लिए बनाई गई विशेष वेबसाइट पर केपे विकल्प पर जा कर स्वयं का पंजीकरण करना होगा। इसके लिए स ंबंधित व्यक्ति को बैंक खाता के बारे में विशेष जानकारियां देनी पड़ सकती है।

इस पर पंजीकृत होने के बाद धन हस्तांतरण किया जा सकता है। धन हस्तांतरण करने वाले और पाने वाले दोनों के केपे पर पंजीकृत होने पर लेनदेन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी हो जाती है। इसके माध्यम से एक बार में 2500 रूपए से अधिक का हस्तातंरण नहीं किया जा सकता है।

केपे के माध्यम से मासिक 25 हजार रूपए का हस्तांतरण किया जा सकता है और धन पाने वाला भी एक महीने में इससे अधिक राशि नहीं पा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here