Home Breaking आप में ही रहेंगे कुमार विश्वास, अमानतुल्लाह पार्टी से निलंबित

आप में ही रहेंगे कुमार विश्वास, अमानतुल्लाह पार्टी से निलंबित

0
आप में ही रहेंगे कुमार विश्वास, अमानतुल्लाह पार्टी से निलंबित
Kumar Vishwas remains in aap, MLA Amanatullah khan suspended
Kumar Vishwas remains in aap, MLA Amanatullah khan suspended
Kumar Vishwas remains in aap, MLA Amanatullah khan suspended

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी नेतृत्व द्वारा नाराज चल रहे पार्टी के संस्थापक नेता कुमार विश्वास को पार्टी में रहने के लिए मनाने के साथ ही पार्टी की एक बड़ी मुसीबत बुधवार को टल गई।

विश्वास ने पार्टी में रहने पर सहमति जताई है, जबकि उन पर ‘भारतीय जनता पार्टी तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एजेंट’ होने का आरोप लगाने वाले विधायक अमानतुल्लाह खान को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है।

ओखला से पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने विश्वास पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद विश्वास ने पार्टी छोड़ने के संकेत दिए थे। फिर, उन्हें मनाने की कवायद चली, जिसके बाद कुमार विश्वास बुधवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में शामिल होने के लिए अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंचे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मंगलवार रात विश्वास को मनाने उनके गाजियाबाद स्थित घर पहुंचे थे। कुमार विश्वास को बुधवार को पार्टी का राजस्थान का प्रभारी नियुक्त किया गया है। राजस्थान में अगले साल चुनाव होने वाले हैं।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पीएसी बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि पीएसी ने अमानतुल्लाहखान को पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया है।”

अमानतुल्लाह खान ने कुमार विश्वास पर आरोप लगाया था कि वह पार्टी को तोड़ने की कोशिश रहे हैं और भाजपा तथा आरएसएस की ओर से केजरीवाल के खिलाफ साजिश कर रहे हैं।

पीएसी बैठक के बाद कुमार ने सिसोदिया के साथ मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि वह खुश हैं कि पार्टी के सदस्यों के बीच संवाद फिर से शुरू हुआ है।

उन्होंने कहा कि मैं उन तमाम लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं, जो इन चार-पांच दिनों के मुश्किल हालात के दौरान पार्टी के साथ खड़े रहे। किसी को यह नहीं लगना चाहिए कि यह सत्ता के लिए लड़ाई है।

कुमार विश्वास ने एक बार फिर जोर दिया कि उनकी इच्छा मुख्यमंत्री या पार्टी का संयोजक बनने की नहीं है।

इस बीच, आप ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है जो यह पता लगाएगी कि अमानतुल्लाह ने आखिर कुमार विश्वास पर इस तरह के संगीन आरोप क्यों लगाए? इस समिति में पंकज गुप्ता, अतिशी मारलेना और आशुतोष हैं।

सिसोदिया ने कहा कि कुमार विश्वास को राजस्थान में पार्टी को मजबूत करने का काम दिया गया है और पार्टी कुमार के नेतृत्व में राजस्थान में चुनाव लड़ेगी।

विधायकों को पैसे देने की पेशकश कर आप को तोड़ने का प्रयास करने के आरोप लगने के बाद कुमार विश्वास ने आरोप लगाया कि खान उन साजिशकर्ताओं का मुखौटा बने हुए हैं, जो चाहते हैं कि वह पार्टी से बाहर हो जाएं।

उल्लेखनीय है कि पार्टी के संबंध में मीडिया में कुमार विश्वास की बयानबाजी के बाद उनके व सिसोदिया के बीच तकरार शुरू हुई थी।

कुमार विश्वास, मनीष सिसोदिया तथा केजरीवाल आप के संस्थापक सदस्यों में से हैं। केजरीवाल ने हाल में कुमार विश्वास को अपना ‘छोटा भाई’ बताते हुए कहा था कि उन्हें उनसे कोई अलग नहीं कर सकता।