Home Breaking ब्रिटेन में बीच सडक़ पर महिला सांसद जो कॉक्स की हत्या

ब्रिटेन में बीच सडक़ पर महिला सांसद जो कॉक्स की हत्या

0
ब्रिटेन में बीच सडक़ पर महिला सांसद जो कॉक्स की हत्या
labour MP Jo Cox dies after being shot and stabbed by man in birstall
labour MP Jo Cox dies after being shot and stabbed by man in birstall
labour MP Jo Cox dies after being shot and stabbed by man in birstall

लंदन। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी की 41 वर्षीय महिला सांसद जो कॉक्स पर गुरुवार को उत्तरी इंग्लैंड स्थित उनके संसदीय क्षेत्र में गोली और चाकू से हमला किया गया, जिससे उनकी मौत हो गई।

लेबर सांसद कॉक्स की हत्या ब्रिटेन के यूरोपीय संघ सदस्यता पर महत्वपूर्ण जनमत संग्रह से ठीक पहले हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हमलावर सांसद पर हमला करने से पहले दो बार ‘ब्रिटेन के हित को उपर रखो’ चिल्लाया था।

पुलिस ने 52 वर्षीय हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। मृत सांसद जो कॉक्स को देश-विदेश में श्रद्धांजलि दी जा रही है।

हमला उस समय हुआ, जब लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात कर रही थीं। इसी दौरान एक कहासुनी के बाद कथित रूप से यह हमला हुआ।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एक प्रत्यक्षदर्शी ने हमलावर को कम से कम दो बार ‘ब्रिटेन के हित को उपर रखो’ चिल्लाते हुए सुना।

हमले के बाद सांसद को लीडस जनरल इनफर्मेरी लाया गया जहां डॉक्टरों के तमाम प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। इस हमले में एक 70-80 वर्षीय बुजुर्ग भी घायल हुआ है, जिसका इलाज किया जा रहा है।

वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमें बताते हुए दुख हो रहा है कि सांसद जो कॉक्स ने हमले के बाद दम तोड़ दिया। प्रवक्ता ने कहा कि हम उस इलाके में उस दौरान मौजूद रहे प्रत्यक्षदर्शियों से आगे आने और जांच में मदद करने की अपील करते हैं।

सांसद जो कॉक्स की हत्या के सिलसिले में वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने 52 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है। उसके पास से आग्नेयास्त्र सहित कई हथियार जब्त किए गए हैं।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार उस व्यक्ति को बीरस्टाल की मार्केट स्ट्रीट के पास गिरफ्तार किया गया। सांसद ने कुछ लोगों के साथ साप्ताहिक बैठक की थी। कॉक्स देश में 23 जून को होने वाले जनमत संग्रह से पहले ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थन कर रही थीं।