Home Health बचपन में विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी

बचपन में विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी

0
बचपन में विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी
lack of vitamin D in childhood may lead to heart disease in later life

lack of vitamin D in childhood may lead to heart disease in later life

वाशिंगटन। बचपन में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा न मिलने से बड़े होकर दिल की बीमारियों का खतरा रहता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। शोध में पता चला है कि बचपन में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलने से 25 साल बाद वयस्क अवस्था में यही कमी सबक्लिनिकल एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में सामने आती है।

निम्बू पानी हमारी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक?

एथेरोस्क्लेरोसिस का सीधा संबंध दिल की बीमारी से है और यह ह्वदय की गतिविधियों को प्रभावित करती है। फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ टुरकु के मारकुस जुओनाला ने क हा कि हमारे शोध के परिणाम के अनुसार बचपन में विटामिन डी की कमी और वयस्क अवस्था में सबक्लिनिकल एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या के बीच संबंध पाया गया है।

सनस्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर में विटामिन डी की…

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पहले तीन से 18 साल के आयुवर्ग के 2,148 प्रतिभागियों का अध्ययन किया और इन्हीं प्रतिभागियों का 30 से 45 की उम्र में फिर से अध्ययन किया गया।

गर्भावस्था में बचें ध्रूमपान करने से हो सकती है कई सारी…

अध्ययन में पाया गया जिन प्रतिभागियों को बचपन में विटामिन डी की भरपूर मात्रा नहीं मिली थी, उन्हें वयस्क होने के बाद एथेरोस्क्लेरोसिस के लिए जिम्मेदार कैरोटिड इटीमा-थिकनेस (आईएमटी) अर्थात दिल की बीमारी का खतरा अपेक्षाकृत ज्यादा था। यह अध्ययन “जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनॉलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म” में प्रकाशित हुआ है।

VIDEO: भारत में मिला 10वा अजूबा यह बच्चा झटपट देता है जवाब

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE