Home World Asia News जमानत मिलने के बाद लखवी फिर गिरफ्तार

जमानत मिलने के बाद लखवी फिर गिरफ्तार

0

lakhavi
करांची/नई दिल्ली । मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकीउर्रहमान लखवी को इस्लामाबाद की विशेष अदालत से मंगलवार को जमानत मिलने के बाद भारत और दुनिया भर में हुई आलोचना और विरोध के बाद पाकिस्तान सरकार ने लखवी को फिर से गिरफ्तार कर लिया है।
लखवी के वकील रिजवान अब्बासी ने बताया कि उन्हें पता चला है कि उनके मुवक्किल को सरकार ने धारा-16 के तहत शांति व्यवस्था बनाए रखने के मकसद से गिरफ्तार कर लिया है । वहीं, पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि वह लश्कर ए तैयबा के सुप्रीमो जकीउर्रहमान लखवी को जमानत दिए जाने के आदेश के खिलाफ अपील करेगी । 26ध्11 के मुंबई हमलों के आरोपी लखवी को मंगलवार को पाकिस्तानी अदालत ने जमानत दे दी थी।
पाकिस्तान का कहना है कि लखवी के खिलाफ उसका केस मजबूत है । पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी के वकील अजहर चैधरी ने कहा कि जैसे ही उन्हें अदालत के आदेश की कॉपी मिलेगी, वह जमानत दिए जाने के खिलाफ अपील करेंगे । लखवी को जमानत दिये जाने पर भारत ने भी ऐतराज जताया है । भारत ने कहा है कि लखवी का जेल से बाहर आना स्वीकार्य नहीं है।
लखवी की जमानत याचिका पर सुनवाई तब हुई जब वकील हड़ताल पर थे । लेकिन लखवी का वकील अदालत में मौजूद था और उसे सरकारी पक्ष की ओर से खास विरोध का सामना नहीं करना पड़ा । लखवी को पांच लाख के मुचलके पर जमानत दी गई थी । लखवी मुंबई हमलों के उन सात आरोपियों में से एक है जिन पर पाकिस्तान में मुंबई हमलों का केस चल रहा है । लखवी के अलावा अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, सादिक, शाहिद जमील रियाज, जमील अहमद और यूनस अंजुम को 2009 में गिरफ्तार किया गया था। इन पर मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमलों की साजिश रचने का आरोप है। इन हमलों में 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा घायल हुए थे ।

लखवी मामले में पाक को उचित जवाब दे दिया गया है:प्रधानमंत्री
नई दिल्ली। लोकसभा में 26ध्11 के हमले के मास्टरमाइंड लश्कर-ए-तैयबा कमांडर जकीउर्र रहमान लखवी को जमानत मिलने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा पाकिस्तान को उचित शब्दों में संदेश दे दिया गया है। जो लोग मानवतावादी हैं, उनके लिए मुंबई हमलों के आरोपी लश्कर कमांडर जकीउर्रहमान लखवी को जमानत दिया जाना सदमे से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत ने इस दिशा में पाकिस्तान को कडा संदेश दिया है । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी कहा कि लखवी को जमानत देकर पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की प्रतिबद्धता का मखौल उड़ाया है।

उल्लेखनीय है कि इस संबंध में विदेश मंत्री सोमवार को सदन में विस्तार से अपनी बात रखेंगी। लखवी की रिहाई पर कांग्रेस व अन्य विपक्षी दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सदन में प्रतिक्रिया पर अड़े हुए थे। दोपहर में जब लोकसभा की कार्यवाही चल रही थी, तभी प्रधानमंत्री ने कहा कि सदन की भावना से पाकिस्तान को अवगत करा दिया गया है। उधर, लोकसभा में कांग्रेस ने आतंकी लखवी का मुद्दा उठाकर प्रधानमंत्री से जवाब मांगा था। सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकाअर्जुन खडगे ने प्रधानमंत्री से लखवी के मामले पर अपना पक्ष रखने की बात कही थी ।

छह आतंकियों को 48 घंटो में हो सकती है फांसी
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के मुख्य जनरल रहील शरीफ छह कट्टरपंथी आतंकवादियों के मौत के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं, इनकी सजा को लंबे समय से एक फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने रोका हुआ था, जानकारी के अनुसार इन्हें 48 घंटे में फांसी दी जा सकती है। इस बात की घोषणा ट्विटर पर की गई है । गौरतलब है कि पेशावर में मंगलवार को सैनिक स्कूल पर हुए आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाकिस्तान में फांसी की सजा पर लगी पाबंदी को हटाने की घोषणा की। इस घटना में करीब 148 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें अधिकतर बच्चे शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here