Home Health दर्द भरा संगीत कर सकता है और दुखी

दर्द भरा संगीत कर सकता है और दुखी

0
दर्द भरा संगीत कर सकता है और दुखी

सिडनी। किसी समूह में बैठकर दर्द भरा संगीत सुनने और दुखद चीजों के बारे में बात करने से लोगों को और ज्यादा उदासी महसूस होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: कपड़े खोल की जा रही है बी ग्रेड मूवी की शूटिंग

एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि युवाओं में समूह में बैठकर संगीत सुनने की आम प्रवृत्ति होती है और यह युवाओं के लिए संगीत और सामाजिक सरोकार दोनों के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: सपना चौधरी को होटल रेड में पकड़ा देखिये सच

आस्ट्रेलिया के मिलपेरा स्थित वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ताल्लुक रखने वाली शोधकर्ता सैंड्रा गैरिडो ने कहा कि शोध का यह निष्कर्ष अवसादग्रस्त लोगों को संगीत का उपयोग करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: जानते है आखिर कैसे हुई BRUCE LEE की मौत

उन्होंने कहा कि संवेदनशील व्यक्तियों को समूह में चिंतन करने से नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ऐसे लोगों के अंदर नकारात्मक विचार व भावनाएं बढ़ सकती हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: आनंद पाल फिर हुआ जेल से फरार

इस शोध में यह भी सामने आया कि समूह के बीच बैठकर प्रेरक और आनंददायक संगीत सुनने या सुखद जीवन के बारे में हो रही चर्चाओं में शामिल होने से लोगों को अच्छा महसूस होता है। शोध का निष्कर्ष ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: फिर हेरा फेरी का ट्रेलर हुआ RELEASED

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE