Home Sirohi Aburoad 11वीं अंग्रेजी अनिवार्य के पेपर में आए लिटरेचर के सवाल, निरस्त की परीक्षा

11वीं अंग्रेजी अनिवार्य के पेपर में आए लिटरेचर के सवाल, निरस्त की परीक्षा

0
11वीं अंग्रेजी अनिवार्य के पेपर में आए लिटरेचर के सवाल, निरस्त की परीक्षा
english compulsory paper of class 1th
english compulsory paper of class 1th

सबगुरु न्यूज-सिरोही। समान परीक्षा व्यवस्था के तहत जिले में गुरुवार को शुरू हुई ग्यारहवी कक्षा की परीक्षा को निरस्त करना पडा। सवेरे परीक्षा केन्द्रों पर बांटे गए अंग्रेजी अनिवार्य का प्रश्न पत्र जैसे ही परीक्षार्थियों के हाथ में पहुंचा, 15 मिनट बाद सभी सेंटरों से डीईओ कार्यालय में पेपर के आउट आॅफ कोर्स होने के फोन आने लगे। पेपर की जांच के बाद परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है।  अब परीक्षा अगली निर्धारित तिथि पर होग। इसके लिए जांच समिति बना दी गई है।

समान परीक्षा व्यवस्था के तहत गुरुवार को सिरोही में कला, विज्ञान व काॅमर्स के विद्यार्थियों की अंग्रेजी अनिवार्य विषय की परीक्षा थी। सवेरे आठ बजे परीक्षा केन्द्रों पर पेपर बांटने के बाद विद्यार्थियों को कोई भी सवाल पढा हुआ नहीं लगा। इस पर उन्होंने परीक्षा कक्ष में मौजूद इंवीजिलेटर को यह बताया। इंवीजीलेटर से यह बात परीक्षा केन्द्र प्रभारियों तक पहुंची।

तो उन्होंने अंग्रेजी अनिवार्य के विषय अध्यापकों से पेपर का मिलान करवाया तो इसके सवाल अंग्रेजी लिटरेचर के थे। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चंद्रमोहन उपाध्याय के पास इसकी सूचना भेजी। पेपर मिलान के बाद जिला समान परीक्षा समिति के परीक्षा के नोडल अधिकारी अनादरा राजकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य ने इस पेपर को निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए।

students leaving examination hall after the exam cancled

-आखिर चूक कहां?
प्रश्न पत्र पर तथा प्रेस से छपकर आए लिफाफे पर विषय अनिवार्य अंग्रेजी ही लिखा हुआ था, लेकिन अंदर प्रश्न अंग्रेजी साहित्य के थे। जिला समान परीक्षा व्यवस्था के तहत गुरुवार को अंग्रेजी अनिवार्य विषय के पेपर में सवालों के आउट आॅफ कोर्स होना पेपर की प्रिंटिंग और उससे पहले पेपर के सेलेक्शन के दौरान गलती की ओर इशारा करती है।

दरअसल, परीक्षा के लिए परीक्षा समिति विषय अध्यापकों को पेपर बनाने को कहती है। विषयाध्यापकों के पेपर आने पर उन्हें मोडरेट किया जाता है और इनमें से तीन पेपर तैयार किए जाते हैं। इन तीन पेपर में से मुख्य परीक्षा के पेपर का चयन करके प्रेस में भेज दिया जाता है। शेष दो पेपरों को कोई गडबडी होने की स्थिति में पुनर्परीक्षा तथा पूरक परीक्षा के लिए रिजर्व रखा जाता है।

प्रेस से यह पेपर छपकर और सील होकर आते हैं। यह सीधे परीक्षा केन्द्रों पर जाते हैं और परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों के सामने खोलकर इसे बांटा जाता है। इस पूरी प्रकिया में या तो प्रेस जाने वाले पेपर में ही अंग्रेजी अनिवार्य के प्रश्न थे या फिर प्रेस में पेपर के प्रश्न छपने के दौरान किसी दूसरे विषय के छप गए हैं। इन दो विकल्पों के अलावा गलती का कोई तीसरा विकल्प नहीं नजर आता है।
-बनाई जांच समिति
जिला शिक्षा अधिकारी ने यह गलती सामने आते ही इसकी जानकारी परीक्षा के नोडल अधिकारी को दी। उन्होंने परीक्षा को निरस्त करने के आदेश जारी किए। इसके बाद अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अजय माथुर और नवीन भवन राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य की समिति बनाकर इस मामले में हुई गलती की जांच करने के आदेश दिए। यह समिति शाम पांच बजे तक रिपोर्ट पेश करेगी। इसके बाद परीक्षा की अगली तिथि घोषित की जाएगी।
-इनका कहना है….
अंग्रेजी अनिवार्य के पेपर में आउट आॅफ कोर्स प्रश्न आए थे। इसे निरस्त किया गया है। जांच समिति बनाकर पांच बजे तक जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है।
चंद्रमोहन उपाध्याय
जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, सिरोही।

इस प्रकरण में जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर गलती है। नोडल अध्यापक से परीक्षा को निरस्त करवाने का आदेश जारी करवाना अनुचित है।
धर्मेन्द्र गहलोत
प्रदेश पदाधिकारी, राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील