Home Sports Cricket लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किये एक हजार रन

लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किये एक हजार रन

0
लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किये एक हजार रन
Lokesh Rahul completed 1000 runs in Test cricket
Lokesh Rahul completed 1000 runs in Test cricket
Lokesh Rahul completed 1000 runs in Test cricket

नई दिल्ली। भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में एक हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन लोकेश राहुल ने अपनी 51 रन की अर्धशतकीय पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

राहुल ने 25वीं पारी में यह आंकड़ा पार कर इस मामले में महान सचिन तेंदुलकर और कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। सचिन ने 30वीं और विराट कोहली ने 29वीं पारी में यह आंकड़ा पार किया था।

सबसे तेज एक हजार बनाने का भारतीय रिकॉर्ड बाएं हाथ के बल्लेबाज विनोद काम्बली के नाम है। जिन्होंने 12 मैचों की 14 पारियों में ही यह मुकाम हासिल किया था।

वहीं, पुजारा ने 11 मैचों की 18 पारी, सुनील गावस्कर ने 11 मैचों की 21 पारी, संजय मांजरेकर ने 14 मैचों की 23 पारी, राहुल द्रविड़ ने 14 मैचों की 23 पारी, सौरव गांगुली ने 15 मैचों की 23 पारी और वीरेन्द्र सहवाग ने 16 मैचों की 24 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। राहुल इस सीरीज में अब तक 215 रन बना चुके हैं।

ssadses

अश्विन ने एक सत्र में सबसे ज्यादा ओवर फेंकने का बनाया रिकार्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन ने पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान में भारतीय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले का एक सत्र में सबसे ज्यादा ओवर फेंकने का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

अश्विन ने इस मैच में कुल 49 ओवर गेंदबाजी की और कुंबले (612) का रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने 2004-05 में बनाया था। अब अश्विन के नाम अभी तक 630 ओवर हैं और बेंगलुरु टेस्ट के बाद उन्हें इस सत्र में दो और टेस्ट खेलने हैं।

बता दें कि बेंगलुरू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में है और पहली पारी के आधार पर 87 रनों की बढ़त ले चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 189 रनों पर समेटने के बाद पहली पारी में 276 रन बनाए। अश्विन ने इस मैच में अभी तक 2 विकेट लिए हैं।