Home Azab Gazab चीन में 1,000 साल से लुप्त मंदिर की खोज

चीन में 1,000 साल से लुप्त मंदिर की खोज

0
चीन में 1,000 साल से लुप्त मंदिर की खोज
lost temple discovered after 1000 years in China

lost temple discovered after 1000 years in China

बीजिंग। चीन के चेंग्दू शहर में पुरातत्वविदों ने करीब 1,000 साल से लुप्त एक मंदिर की खोज की है। खोजे गए फुगान मंदिर का अस्तित्व ईस्टर्न जिन राजवंश (सन 317-420) से साउदर्न सांग राजवंश (सन 1127-1279) के दौरान माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि 618 से 907 ईस्वी के बीच तांग राजवंश के एक भिक्षु सूखे की मार झेल रहे इलाके में बारिश कराने के लिए इसी मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान कर रहे थे, जिसके बाद सच में बारिश हुई।

VIDEO: अभिनेत्री राधा सिंह मौत के वक्त थी गर्भवती थी जाने इनकी मौत का राज इस वीडियो में

तांग राजवंश के मशहूर कवि लीयू यूशी की रची एक कविता में इस मंदिर के पुननिर्माण की गाथा है, जिसमें कहा गया है कि इस मंदिर में साक्षात स्वर्ग की सत्ता है। कविता में मंदिर की महत्ता का बखान किया गया है।

VIDEO: देखिये मजेदार खेल जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा

तांग और सांग राजवंशों के आखिरी दौर में इस मंदिर की इमारत जीर्ण होती चली गई और युद्ध के दौरान मंदिर के सभी निशान गायब होने लगे।

पुरातत्वविदों ने खोज के दौरान जमीन से बौद्ध ग्रंथ से संबंधित 1,000 से अधिक तख्त और करीब 500 पत्थर की मूर्तियों के साथ चमकदार टाइल्स उत्खनन में प्राप्त किए हैं।

VIDEO: होंडा ने निकाली नई स्पोर्ट बाइक HONDA CX01

इस खोज के नेतृत्वकर्ता यी ली ने कहा कि हमने मंदिर प्रांगण के सिर्फ एक हिस्से का उत्खनन किया है, जिससे इस मंदिर के गौरवपूर्ण इतिहास की झलक देखने को मिली।

VIDEO: चीन ने भारत में फिर भेजा एक नया जुगाड़

ली ने कहा कि इस खोज के दौरान उन्हें मंदिर की नींव, आसपास की इमारतों के खंडहर, कुएं, सड़क और खाइयां मिली हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE