Home Entertainment माधुरी दीक्षित ने दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया

माधुरी दीक्षित ने दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया

0
माधुरी दीक्षित ने दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया
madhuri dixit puts on quite a show ahead of 48th birthday

 

madhuri dixit puts on quite a show ahead of 48th birthday
madhuri dixit puts on quite a show ahead of 48th birthday

मुंबई। बॉलीवुड के जरिए बीते तीन दशक से दर्शकों का दिल धड़काने वाली एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने अपने फैंस के दिलों में खास पहचान बनाई है।

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में ‘माइक्रोबॉयोलॅाजिस्ट’ बनने के लिए दाखिला ले लिया। इस बीच उन्होंने लगभग 8 साल तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की।

माधुरी ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत 1984 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘अबोध’ से की लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गई। साल 1984 से 1988 तक वह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करती रहीं। अबोध के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करती चली गईं।

madhuri dixit puts on quite a show ahead of 48th birthday
madhuri dixit puts on quite a show ahead of 48th birthday

इस बीच उन्होंने स्वाति, आवारा बाप, जमीन, मोहरे, हिफाजत और उत्तर दक्षिण जैसी कई दोयम दर्जे की फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स आफिस पर सफल नहीं हुई। हालांकि साल 1988 में उन्हें विनोद खन्ना के साथ फिल्म ‘दयावान’में काम करने का मौका मिला लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिला।

माधुरी दीक्षित की किस्मत का सितारा साल 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘तेजाब’ से चमका। फिल्म में माधुरी दीक्षित ने अनिल कपूर के साथ काम किया। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत एक दो तीन ..उन दिनों श्रोताओं के बीच छा गया था।

फिल्म की सफलता के बाद माधुरी दीक्षित फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सही पहचान पाने में कुछ हद तक कामयाब हो गई। साल 1990 में माधुरी दीक्षित के सिने कैरियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म दिल प्रदर्शित हुई। फिल्म में माधुरी दीक्षित और आमिर खान की जोड़ी को सिने दर्शकों ने काफी पसंद किया।

फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई साथ ही फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए माधुरी दीक्षित को अपने सिने कैरियर का पहला फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ। साल 1991 माधुरी दीक्षित के सिने कैरियर का अहम साल साबित हुआ। इस साल उनके अभिनय के नए रंग दर्शकों को देखने को मिले।

इस साल उनकी 100 डेज, साजन, प्रहार जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई। इन फिल्मों की सफलता के बाद माधुरी दीक्षित शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंची। साल 1992 में माधुरी दीक्षित की एक और अहम फिल्म फिल्म बेटा प्रदर्शित हुई। वर्ष 1994 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म हम आपके है कौन माधुरी दीक्षित की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है।

पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी सलमान खान के साथ काफी पसंद की गई। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत दीदी तेरा देवर दीवाना.. उन दिनों श्रोताओं के बीच क्रेज बन गया था। फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए और आल टाइम ग्रेटेस्ट हिट््स में शुमार हो गई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here