Home Madhya Pradesh Gwalior रिमझिम फुहारों के बीच योगमय हुआ एलएनआईपीई प्रांगण

रिमझिम फुहारों के बीच योगमय हुआ एलएनआईपीई प्रांगण

0
रिमझिम फुहारों के बीच योगमय हुआ एलएनआईपीई प्रांगण
madhya pradesh : 2nd international yoga day celebrations in gwalior
madhya pradesh : 2nd international yoga day celebrations in gwalior
madhya pradesh : 2nd international yoga day celebrations in gwalior

ग्वालियर। पूरे देश और दुनिया के साथ ग्वालियर जिले में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गाँव-गाँव और शहर-शहर में सामूहिक योग कार्यक्रम हुए। जिला स्तरीय कार्यक्रम यहाँ लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (एलएनआईपीई) में केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास मंत्री माया सिंह ने की।

आसमान से झर रही रिमझिम फुहारों के बीच एलएनआईपीई में मौजूद हजारों प्रतिभागियों ने जब एक साथ-एक संकेत पर योगाभ्यास व प्राणायाम किए तो सम्पूर्ण वातावरण योगमय हो गया। जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में आकाशवाणी के जरिए देश की राजधानी से मिल रहे पल-पल के संकेतों पर योगाभ्यास किया गया।

सामूहिक योगाभ्यास ने लोगों के मानस पटल पर योग के प्रति गहरी छाप छोड़ी। एलएनआईपीई परिसर में सामूहिक योग करने के लिये विश्व योग दिवस पर उमड़े जन समूह को सुविधा जनक ढंग से योग कराने के लिये छोटे-बड़े मंच तैयार किए गए थे। जिन पर योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया। जिसे सभी प्रतिभागियों ने दोहराया।

इस मौके पर केन्द्रीय इस्पात मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम विधा योग को पूरी दुनिया ने अपनाया है। प्रधानमंत्री की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संध ने हर साल 21 जून को योग दिवस मनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा योग के जरिए समूचे विश्व में आरोग्य, सुख, समृद्धि, स्वावलम्बन एवं शांति आयेगी। श्री तोमर ने कहा देश के लिये बड़े गौरव की बात है कि पूरी दुनिया हमारे देश की प्राचीनतम विधा को स्वीकारोक्ति दे रही है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री माया सिंह ने कहा कि योग से न केवल हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं बल्कि हमारा मन भी प्रफुल्लित रहता है। उन्होंने कहा परिवार, समाज व देश के विकास में योग का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। श्रीमती सिंह ने योग को दिनचर्या में शामिल करने का आहवान इस मौके पर किया।

कार्यक्रम के अंत में अतिथियों ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में अहम योगदान देने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किए। इनमें स्नेहालय, विश्व योग केन्द्र, जिला योग संघ, आर्ट ऑफ लिविंग, मध्यप्रदेश प्राकृतिक चिकित्सालय एवं महाविद्यालय, प्रजापति ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, पतंजलि योग समिति एवं गायत्री परिवार आदि संस्थायें शामिल हैं। आरंभ में अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।

जिला स्तरीय समारोह में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक भारत सिंह कुशवाह, राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल, जीडीए अध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष राकेश सिंह जादौन, नगर निगम सभापति राकेश माहौर तथा देवेश शर्मा व वीरेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने योगाभ्यास व प्राणायाम किए।

साथ ही संभाग आयुक्त एस एन रूपला, एलएनआईपीई के कुलपति दिलीप दुरेहा, कलेक्टर डॉ. संजय गोयल, अपर सचिव परिवहन विभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव, पुलिस अधीक्षक हरिनारायणचारी मिश्रा व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह व अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा सहित वरिष्ठ लोक सेवक भी शामिल हुए।

यह योग मुद्राएँ व प्राणायाम किए

आकाशवाणी के जरिए पल-पल मिल रहे संदेशों और योग प्रशिक्षकों द्वारा प्रदर्शित की जा रहीं योग मुद्राओं को देखकर एलएनआईपीई में सामूहिक योग हुआ। मुख्य मंच पर मौजूद योग प्रशिक्षक ऋषिकेश वशिष्ठ एवं अन्य योग गुरूओं द्वारा योग कराया गया। अन्य योग प्रशिक्षकों ने भी इसमें सहयोग किया।

योगाभ्यास में ग्रीवा संचालन, घुटनों की क्रियाएँ, ताड़ासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोंण आसन, भद्रसनासन, शशांकासन, बक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन व शवासन किए गए। इसके बाद प्राणायाम में कपालभाती, अनुलोम-विलोम, ब्राम्हरी व ध्यान सभी प्रतिभागियों ने किया।

एसएएफ मैदान पर एनसीसी कैडेट्स ने किया सामूहिक योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एनसीसी कैडेट्स ने भी सामूहिक योग में बढ़-चढक़र हिस्सेदारी की। यहाँ एसएएफ मैदान पर एनसीसी के ढ़ाई हजार से अधिक एनसीसी कैडेट्स ने अनुशासनबद्ध होकर योग क्रियायें व प्राणायाम किया।

बीएसएफ ने भी मनाया विश्व योग दिवस

यहाँ टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल अकादमी में भी विश्व योग दिवस पर सामूहिक योग अभ्यास किया गया। यहाँ के वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड स्थल पर बीएसएफ के अधिकारियों एवं जवानों सहित कुल 2 हजार 500 लोगों ने अनुशासनबद्ध होकर सामूहिक योगाभ्यास किया।

इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक एस.सी. यादव ने कहा कि जवानों को शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक संतुलन बनाए रखने में योग का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा धैर्य, साहस एवं वीरता जवानों के आभूषण होते हैं। योग के जरिए इन्हें निखारा जा सकता है। बीएसएफ अकादमी में विवेकानंद नीडम ग्वालियर के प्रशिक्षकों ने योगाभ्यास एवं प्राणायाम कराए।

नेहरू युवा केन्द्र संगठन के तत्वावधान में भी हुआ योग

नेहरू युवा केन्द्र संगठन ने भी केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में विश्व योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया। यहाँ नवीन पार्क, कांच मिल रोड़, बिरलानगर में नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े युवाओं एवं स्थानीय नागरिकों ने योग किया। इस मौके पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक आर एस तोमर व नेहरू युवा केन्द्र के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। पतंजलि हरिद्वार से पधारे योग गुरू रामवीर सिंह भदौरिया ने इस कार्यक्रम में योगाभ्यास कराया।

सीआरपीएफ ने भी मनाया विश्व योग दिवस

यहाँ नयागाँव के समीप स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के केन्द्रीय प्रशिक्षण महाविद्यालय में भी विश्व योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम हुआ। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उप कमाण्डेंट हिम्मत सिंह के मुख्य आतिथ्य में हुए इस योग कार्यक्रम में मोरारजी देसाई योग संस्थान, नई दिल्ली से प्रशिक्षण प्राप्त उप निरीक्षक सुदर्शन कुमार ने सीआरपीएफ के लगभग एक हजार जवानों एवं अधिकारियों को एक साथ योग एवं प्राणायाम कराए।