Home Headlines मध्यप्रदेश : शहडोल के उपचुनाव में पड़े 65 फीसदी वोट

मध्यप्रदेश : शहडोल के उपचुनाव में पड़े 65 फीसदी वोट

0
मध्यप्रदेश : शहडोल के उपचुनाव में पड़े 65 फीसदी वोट
madhya pradesh bypolls : 66.14 percent voting in shahdol
madhya pradesh bypolls : 66.14 percent voting in shahdol
madhya pradesh bypolls : 66.14 percent voting in shahdol

शहडोल। संसदीय क्षेत्र शहडोल के उपचुनाव में 65 प्रतिशत मतदान हुआ। शनिवार को चुनावी समर में उतरे 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईव्हीएम मे कैद हो गई। दो दिन बाद 22 नवम्बर को मतों की गिनती होगी।

मतदान के दौरान प्रमुख रूप से कांग्रेस प्रत्याशी हिमाद्री सिंह व भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह के बीच मुख्य मुकाबला मतदाताओं ने माना। गौरतलब है कि भाजपा के पूर्व सांसद दलपत सिंह का आकस्मिक निधन 1 जून को हो गया था। जिस कारण इस संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव कराए गए।

मतदान के दौरान चुनाव आयोग को संसदीय क्षेत्र शहडोल से दोपहर 2 बजे तक कुल 58 शिकायतें प्राप्त हुई।

चुनाव सम्पन्न कराने के लिए अनूपपुर जिला के 3 विधानसभा, शहडोल के 2 विधानसभा, उमरिया के 2 विधानसभा तथा कटनी जिला के 1 विधानसभा सहित कुल 8 विधानसभा क्षेत्रों में 179 पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई थी। सुबह करीब आधा दर्जन ईव्हीएम मशीनों की खराबी की खबरें मिली। जिन्हें कुछ ही देर में बदल दिया गया।

राजन्द्रग्राम के मतदान केन्द्र क्रमांक 141 में सवा 12 बजे के लगभग कांग्रेस प्रत्याशी हिमाद्री सिंह ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। वहीं भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह ने अपने गृहग्राम कोहका में लगभग 9 बजे मतदान किया। मतदान के बाद हिमाद्री सिंह ने पत्रकारों के समक्ष कहा कि भगवान भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह को सदबुद्धी प्रदान करे।

उल्लेखनीय है कि चुनाव प्रचार के दौरान ज्ञान सिंह ने हिमाद्री सिंह के चेहरे पर कमेन्टमेंट किया था। जिसके विरोध में हिमाद्री सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को एक पत्र भी लिखा, जिसमें उन्होंने न्याय की गुहार भी लगाई वह पत्र मतदाताओं तक भी पहुंचा।

शहडोल संसदीय क्षेत्रांतर्गत आने वाली सभी आठ विधानसभा क्षेत्र में मतों का प्रतिशत अलग-अलग रहा। जिसमें जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र में 69 प्रतिशत, जैतपुर में 70.25 प्रतिशत, कोतमा 53.67 प्रतिशत, अनूपपुर 58.36 प्रतिशत, पुष्पराजगढ़ 68 प्रतिशत, बांधवगढ़ 60.20 प्रतिशत, मानपुर 58.70 प्रतिशत तथा बड़वारा विधानसभा क्षेत्र 63.52 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस प्रकार सर्वाधिक 70.25 प्रतिशत जैतपुर-85 में तथा कोतमा विधानसभा में सबसे कम 53.67 प्रतिशत मतदान हुआ।