Home Headlines शिवराज चौहान ने श्रमदान कर मनाया PM मोदी का जन्मदिन

शिवराज चौहान ने श्रमदान कर मनाया PM मोदी का जन्मदिन

0
शिवराज चौहान ने श्रमदान कर मनाया PM मोदी का जन्मदिन
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chauhan
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chauhan
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chauhan

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कई स्थानों पर शौचालय निर्माण में श्रमदान कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाया साथ ही लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री चौहान रायसेन जिले के ग्राम रतनपुर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत प्रदेशभर में चलाए जा रहे शौचालय के लिए गड्ढा खोदने के अभियान में शामिल हुए और ट्विन-पिट खोदने की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों को स्वच्छ रखने के लिए ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान पूरे प्रदेश में आज ही दो लाख गड्ढे खोदने का लक्ष्य है। 19 नवंबर तक पूरे रायसेन जिले को ‘ओडीएफ ‘ घोषित कर दिया जाएगा।

मोदी ने बर्थडे पर देश को दिया ये तोहफा, बोेले लोगों के सपनों के लिए जिएंगे, मरेंगे
अजमेर में कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया पीएम मोदी का बर्थडे

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर स्वच्छता को प्राथमिकता देने वाले कार्य शुरू किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान अब सीधे आमजन से जुड़ा अभियान बन गया है।

मध्यप्रदेश की जनता भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग ले रही है। प्रदेश में जिन क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं, उनमें अभियान के तहत दो अक्टूबर गांधी जयंती तक विशेष प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर गांव-गांव, घर-घर जाने के लिए रवाना किया। रायसेन से मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री छतरपुर जिले के सूरजपुरा गांव में भी शौचालय निर्माण के कार्य में श्रमदान किया।

चौहान ने इस मौके पर कहा कि खुले में शौच जाना बीमारियों को बढ़ावा देना है। जहां स्वच्छता है, वहीं स्वस्थ जीवन है। प्रदेश के शौचालयविहीन घरों में रहने वाले परिवारों से शौचालय बनवाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी खुले में शौच नहीं जाने का संकल्प लें, तभी स्वस्थ्य एवं स्वच्छ भारत का निर्माण होगा। उसके बाद वे इंदौर के लिए प्रस्थान कर गए।