Home Headlines ईरान : राष्ट्रपति पद का फिर चुनाव लड़ेंगे अहमदीनेजाद

ईरान : राष्ट्रपति पद का फिर चुनाव लड़ेंगे अहमदीनेजाद

0
ईरान : राष्ट्रपति पद का फिर चुनाव लड़ेंगे अहमदीनेजाद
mahmoud Ahmadinejad, ex president of iran, files to run again
mahmoud Ahmadinejad, ex president of iran, files to run again
mahmoud Ahmadinejad, ex president of iran, files to run again

तेहरान। ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने ईरान के राष्ट्रपति पद को लेकर चुनाव के लिए बुधवार को अपनी उम्मीदवारी का पंजीकरण कराया। ईरान के आंतरिक मंत्रालय में अपने नाम का पंजीकरण कराते हुए कट्टरपंथी अहमदीनेजाद ने जीत की उम्मीद जताई।

उन्होंने कहा कि अगर वह फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित हुए, तो वह ईरानियों की सेवा करेंगे और ‘न्याय व स्वतंत्रता’ के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

इस दौरान अहमदीनेजाद के साथ उनके विश्वस्त विवादित पूर्व डेप्यूटी हामिद बकी तथा रहीम माशे थे। बाकी ने भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपने नाम का पंजीकरण कराया।

स्थानीय मीडिया के मुतबिक सितंबर 2016 में ईरान के सर्वोच्च नेता ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए आगामी चुनाव में हिस्सा लेने की मैं आपको (अहमदीनेजाद) सलाह नहीं दूंगा।

साल 2013 में हसन रूहानी के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से पहले अहमदीनेजाद दो बार ईरान के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

ईरान के आंतरिक मंत्री अब्दुलरजा रहमानी फजली ने 12वें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तेहरान में उम्मीदवारों के पंजीकरण की मंगलवार को घोषणा की।

पंजीकरण पांच दिनों तक चलेगा और चुनाव में हिस्सा लेने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों की अर्हता की जांच देश का सर्वोच्च विधायी निकाय गार्डियन काउंसिल ऑफ द कॉन्स्टीट्यूशन करेगा।

काउंसिल उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करेगी और 27 अप्रेल तक चुनाव लड़ने के लिए योग्य उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगा।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार 28 अप्रेल से शुरू होगा, जो 17 मई तक जारी रहेगा। उम्मीदवारों के पास चुनाव प्रचार के लिए 20 दिनों का समय होगा। मतदान 19 मई को होगा।