Home Latest news जोंग नम के हत्या मामले में दूतावास अधिकारी की तलाश

जोंग नम के हत्या मामले में दूतावास अधिकारी की तलाश

0
जोंग नम के हत्या मामले में दूतावास अधिकारी की तलाश
Malaysia probes Kim jong nam's killing, traces murder link to north korea diplomat
Malaysia probes Kim jong nam's killing, traces murder link to north korea diplomat
Malaysia probes Kim jong nam’s killing, traces murder link to north korea diplomat

कुआलालंपपुर। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई जोंग नम के हत्या मामले में मलेशियाई पुलिस को उत्तर कोरियाई दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी की तलाश है। यह जानकारी कुआलालंपपुर के पुलिस प्रमुख ने दी।

पिछले सप्ताह कुआलालंपपुर हवाई अड्डे पर फ्लाइट का इंतजार करते समय नम की हत्या कर दी गई थी। यहां बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पुलिस प्रमुख खालिद अबू बकर ने कहा कि पुलिस को तीन संदिग्ध उत्तर कोरियाई नागरिक की तलाश है जो अभी देश में हो सकते हैं।

इनमें से एक कुआलालंपपुर में उत्तर कोरियाई दूतावास के हयान कांग नाम के सेकेंड सेक्रेटरी भी शामिल हैं। दो अन्य संदिग्ध लोगों में एक किम उक द्वितीय उत्तर कोरियाई सरकारी विमान सेवा में काम करता है, जबकि दूसरे का नाम री जी यू है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार जिन अन्य चार लोगों पर संदेह थे उनके बारे में माना जा रहा है कि वे स्वदेश लौट चुके हैं, जबकि री जोंग चोल नाम का व्यक्ति पुलिस के हिरासत में है। इसके अलावा इंडोनेशियाई नागरिक सिती ऐसयाह और वियतनामी नागरिक डोन थी हुवांग भी पुलिस हिरासत में हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि नम के चेहरे पर जहर पोतने के बाद दोनों महिलाएं फरार हो गई थीं। उधर इंडोनेशियाई पुलिस का कहना है कि सिती ऐसयाह को लगा कि वह किसी मजाक की हिस्सा हैं, जबकि उन्हें साफ तौर पर हाथ साफ कर लेने का निर्देश था। अर्थात वह जानती थीं कि जिस पदार्थ वह इस्तेमाल कर रही हैं वह जहर है।

पुलिस अधिकारी बकर ने कहा कि महिलाओं ने मलेशिया के शॉपिंग सेंटर में कई बार इस काम का अभ्यास भी किया था। मलेशिया के अधिकारियों को अभी नम के परिवार के डीएनए सैंपल और अंत्य परीक्षण रिपोर्ट का इंतजार है।