Home Breaking नवान्न से निकलीं ममता, सेना तैनाती के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

नवान्न से निकलीं ममता, सेना तैनाती के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

0
नवान्न से निकलीं ममता, सेना तैनाती के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी
mamatha banerjee leaves her office after 30 hours, says will fight legally
mamatha banerjee leaves her office after 30 hours, says will fight legally
mamatha banerjee leaves her office after 30 hours, says will fight legally

कोलकाता। बंगाल में सेना तैनाती के विरोध में पिछले 36 घन्टो से राज्य सचिवालय नवन्न में डटी रही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आखिरकार शुक्रवार शाम 6:30 बजे घर जाने के लिए रवाना हुई।

जाते-जाते ममता ने सेना तैनाती के मुद्दे पर केन्द्र के खिलाफ कडे तेवर दिखाते हुए नरेन्द्र मोदी सरकार पर कई गम्भीर आरोप लगाए। जाने से पहले नवान्न में ममता ने संवाददाताओं से मुखातिब होते हुए केन्द्र पर सेना के राजनीतिक इस्तेमाल का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मेरे मन में सेना के प्रति सम्मान है। लेकिन सेना का इस्तेमाल यदि राजनीतिक उद्देश्य के लिए होने लगे तो यह दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र का ऐसा उच्छृंखल रवैया उन्होंने इससे पहले कभी नहीं देखा। ममता ने कहा कि केन्द्र यदि बंगाल से सेना वापस नहीं बुलाएगा तो हम कानून की राह पकडेंगे और कानूनी कार्रवाई करेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को इस मसले को लेकर नवान्न में ममता ने अपने कुछ मंत्रियों व उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना के माध्यम से लोगों के समक्ष झूठे एवं विकृत तथ्य प्रस्तुत किये जा रहे हैं।

केंद्र पर सेना के राजनीतिक इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह बेहद शर्मनाक घटना है। उन्होंने कहा कि सेना तैनात करने से पहले राज्य का अनुमोदन लिया जाता है लेकिन इस बार राज्य की सहमति के बगैर ही सेना यहां अपनी गतिविधिया चला रही है।

पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य में 19 स्थानों पर सेना की तैनाती की गई है। राज्य सरकार की सहमति के बगैर सेना तैनात करने की घटना को अभूतपूर्व बताते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग देश के लिये जीवन देते हैं उन्हें राजनीतिक तौर पर इस्तेमाल करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी का गुस्सा सेना के प्रति नहीं बल्कि केंद्र सरकार के प्रति है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार हर मामले की राजनीतिकरण करने में लगी है। देश में गणतंत्र रहेगा या मोदीतंत्र इसका फैसला आम जनता करेगी।

गौरतलब है कि इससे पहले गुरूवार को राज्य के कई टोल नाकों पर सेना के जाने के बाद ममता ने कहा था कि जब तक सेना को हटाया नहीं जाएगा तब तक वे नवान्न में ही रहेंगी। इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को राजभवन के सामने भी तृणमूल विधायकों ने धरना प्रदर्शन किया।

https://www.sabguru.com/bjp-slams-mamata-banerjee-politicising-armys-mock-drill/

 

https://www.sabguru.com/tmcs-allegations-indian-army-keeps-forward-many-proofs/

 

https://www.sabguru.com/defence-minister-manohar-parrikar-says-saddening-routine-exercise-made-controversy-now/