Home Breaking ब्रिटेन के मैनचेस्टर में विस्फोट, 22 लागों की मौत

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में विस्फोट, 22 लागों की मौत

0
ब्रिटेन के मैनचेस्टर में विस्फोट, 22 लागों की मौत
Manchester arena explosion : 22 killed in terror attack by lone suicide bomber at ariana grande concert
Manchester arena explosion : 22 killed in terror attack by lone suicide bomber at ariana grande concert
Manchester arena explosion : 22 killed in terror attack by lone suicide bomber at ariana grande concert

लंदन। ब्रिटेन के मैनचेस्टर के एक स्टेडियम में संदिग्ध आतंकवादी हमले में 22 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 घायल हो गए। ऐसी खबरें हैं कि यह विस्फोट गायिका एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के दौरान हुआ।

पुलिस को अमरीकी गायिका एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के बाद स्थानीय समयानुसार रात लगभग 10.35 बजे मैनचेस्टर एरिना में विस्फोट की खबरें मिलीं। सूत्रों के मुताबिक अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

मैनचेस्टर हमले से टूट गई हूं : एरियाना ग्रैंडे

पहली बार जिस स्थान विस्फोट हुआ, उसी स्थान पर एक और संदिग्ध उपकरण रखा हुआ था।पूरे क्षेत्र को खाली करा लिया गया जबकि प्रशासन विस्फोट की जांच कर रहा है। आपातकाल सेवा और एंबुलेंस सेवाओं को घटनास्थल पर भेजा गया।

स्टेडियम में लगभग 20,000 लोग ग्रैंडे की परफॉर्मेंस देखने जुटे थे। कंसर्ट में शामिल कुछ लोगों ने इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर जारी की है जिसमें लोगों को घटनास्थल से भागते हुए देखा जा सकता है।

मैनचेस्टर में आतंक ने फिर दी दस्तक

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में सोमवार को हुए संदिग्ध आतंकवादी हमले के बाद यहां के स्थानीय अस्पताल घायलों से पटे पड़े हैं। यहां सोमवार रात लगभग 10.35 बजे मैनचेस्टर एरिना में विस्फोट हुआ था।

इस हमले में अमरीकी पॉप गायिका एरियाना ग्रैंडे के 50 से अधिक युवा प्रशंसक भी घायल हुए हैं। यह घटना उस समय हुई, जब एरियाना स्टेज पर प्रस्तुति दे रही थीं।

मैनचेस्टर की यह घटना एकमात्र घटना नहीं है, जिसने शहर को हिलाकर रख दिया है। यहां पास के एक अस्पताल ओलडाम रॉयल इनफर्मी में एक अज्ञात शख्स द्वारा बंदूक दिखाए जाने के बाद भी अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने की मैनचेस्टर हमले की निंदा

घायलों का इलाज मैनचेस्टर रॉयल इनफर्मी, वेदेनशॉ और ओलदाम अस्पतालों में चल रहा है।मैनचेस्टर सिटी काउंसिल के नेता सर रिचर्ड लीज ने कहा कि यह बहुत ही भयावह घटना है और हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ है।

लीज ने कहा कि यह बहुत कायराना हरकत है। मैनचेस्टर को कोई झुका नहीं सकता। हम उन्हें अपने मंसूबों में कामयाब होने के लिए नफरत के बीज नहीं बोने देंगे।

ब्रिटेन की परिवहन पुलिस ने कहा कि यह विस्फोट मैनचेस्टर एरिना के फोयेर क्षेत्र में हुआ। यह घटना आईआरए बम विस्फोट स्थल से कुछ ही मीटर की दूरी पर हुई। विक्टोरिया स्टेशन को बंद कर दिया गया है, जिससे रेल एवं ट्राम सेवाएं बाधित हुई हैं।

मैनचेस्टर एरिना को पहले एमईएन एरिना के तौर पर जाना जाता था जो शहर का सबसे बड़ा इनडोर स्थल है। यहां कॉन्सर्ट के दौरान 18,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

इस घटना के बाद मैनचेस्टर के स्थानीय लोग पीड़ितों के प्रति सहानुभूति जता रहे हैं। विस्फोट होने के एक घंटे के भीतर स्थानीय लोगों ने वहां फंसे लोगों को अपने घरों में पनाह दी और उनके बिस्तर लगाए।

स्थानीय लोग हैशटैग रूमफॉरमैनचेस्टर के इस्तेमाल से सहयोग कर रहे हैं। इस घटना को लेकर हजारों की संख्या में ट्वीट किए जा रहे हैं। स्थानीय कैब चालक घटनास्थल के आसपास फंसे लोगों को निशुल्क ले जा रहे हैं।

(लेखक लंदन स्थित ‘एशियन लाइट’ के संपादक हैं। ये उनके निजी विचार हैं। )