Home Latest news झटपट बनाए स्वादिष्ट आम रसगुल्ला

झटपट बनाए स्वादिष्ट आम रसगुल्ला

0
झटपट बनाए स्वादिष्ट आम रसगुल्ला
mango rasgulla recipe in hindi

mango rasgulla recipe in hindi

आइए जाने कैसे बनाया जाता है आम रसगुल्ला।

साउथ इंडियन में बनाए पनीर मसाला डोसा

सामग्री:-

5 कप दूध
तीन चौथाई कप पके आम का गूदा
तीन छोटा चम्मच नींबू का रस
दो कप चीनी
4-5 कप पानी
इलायची पाउडर
गार्निश करने के लिए केसर

विधि:-

सबसे पहले एक कड़ाही में दूध और आम का गूदा मिलाकर मीडियम आंच पर उबालें। जब इसमें उबाल आ जाएं तो इसमें नींबू का रस डालें। जब तक दूध अच्छी तरह से फट न जाए इसे लागातार चलाते रहें। दूध फटने बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे सूती कपड़े छानकर म_ा का पानी निकाल लें।

VIDEO: इस गांव में लड़कियाँ शादी से पहले बनाती है संबंध

इसे छानने के लिए कपड़े के छोरो को कस कर पकड़ लें। छानने के बाद छेने को 2 बार पानी से धो लें। इससे छेने से नींबू की खटास निकल जाएगी । इसे ऐसे ही कपड़े में बांधकर कम से कम 30 मिनट के लइए लटका दें। जिससे कि इसका सब पानी निकल जाएं। इसके बाद इसे प्लेट पर निकाल लें और 10 मिनट तक अच्छी गूंदें। यह देख लें कि यह दबाने पर फट न रहा हो। इसके बाद इस मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां लेकर हथेलियों से गोलाकार दें।

VIDEO: देखिये कीस ने करा मजबूर सनी लियॉन को ये गन्दा काम करने के लिए

अब आप चाशनी तैयार करें। इसके लिए एक कड़ाही में 4 कप पानी डालकर तेज आंच में गर्म करें और फिर इसमें 2 कप चीनी और केसर मिलाकर धीमी आंच पर उबालते रहें। जब यह बन जाएं तो इसमें बने हुए छेने डाल दें और 5 मिनट तक उबालें। निश्चित समय पर ढक्कन हटाकर इसे आराम-आराम से चलाएं। आप पाएंगे रसगुल्ले अपने आकार से दोगुना हो चुके होंगे। अब इसे फिर से ढककर 5-7 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें। तय समय बाद रसगुल्लों को एक कटोरी में निकालें और ऊपर से चाशनी डाल दें। आपके आम के रसगुल्ला बनकर तैयार है।

मीठा खाना पसंद हैं तो फिरनी का लें स्वाद

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE