Home Headlines भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में अवरोध मुक्त मणिपुर का नारा

भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में अवरोध मुक्त मणिपुर का नारा

0
भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में अवरोध मुक्त मणिपुर का नारा
Manipur polls : BJP vision document turns focus on highway protection force
Manipur polls : BJP vision document turns focus on highway protection force
Manipur polls : BJP vision document turns focus on highway protection force

इंफाल। मणिपुर में चार और आठ मार्च को होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है।

गत तीन माह से अधिक समय तक आर्थिक अवरोध का दंश झेल रहे राज्य को अवरोध मुक्त बनाने का भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में नारा दिया गया है। साथ ही फर्जी मुठभेड़ों में मारे गए लोगों की जांच और भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों को दंडित करने समेत विभिन्न आश्वासनों को भी विजय डॉक्यूमेंट में शामिल किया गया है।

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार की देर शाम इंफाल में भाजपा का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

भाजपा के 24 पृष्ठों वाले विजन डॉक्यूमेंट में मुख्य रूप से राज्य से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया गया है। विजन डॉक्यूमेंट में ‘अवरोध मुक्त मणिपुर’ का नारा देते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा वाहिनी के गठन का प्रस्ताव शामिल है।

वहीं, राज्य की संस्कृति, गौरवपूर्ण इतिहास के साथ आम लोगों की सुरक्षा और उनके विकास की बातें भी कही गई हैं। इसके अलावा, जनस्वास्थ्य कार्यकारी विभाग के अधीन प्रत्येक घर तक पाइप के जरिए शुद्ध पेयजल पहुंचाना तथा प्रत्येक घर के एक व्यक्ति को नौकरी देने का भी वादा किया गया है।

साथ ही महिला शिक्षा पर भी विशेष जोर देते हुए छात्राओं के स्नातक की पढ़ाई को पूरी तरह से निःशुल्क मुहैया कराने की भी बात भाजपा ने की है। भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में गृहहीन लोगों को घर, गरीबी सीमा रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा की बात कही गई है। वहीं सभी जिलों को जोड़ने के लिए चार लेन युक्त सड़क निर्माण का वादा किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए राज्य में चार और आठ मार्च को दो चरणो में चुनाव होने जा रहे हैं। पहले चरण में कुल 38 और दूसरे चरण में 22 विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव आयोजित होंगे।

वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च, 2012 को आरंभ हुआ था, इसका समापन 18 मार्च, 2017 को समाप्त होगा।