Home Headlines राजसमंद में मार्बल का मेला

राजसमंद में मार्बल का मेला

0
राजसमंद में मार्बल का मेला

सभी का ध्यान कम समय कम लागत में बेहतर उत्पादन पर

स्टोमिन – 2017 प्रदर्शनी

सबगुरु न्यूज उदयपुर। मार्बल मण्डी राजसमंद में पहली बार पत्थर व्यवसाय से जुड़ी तकनीकों का मेला जुड़ा है। शनिवार से शुरू हुए दो दिन के इस मेले में न केवल व्यवसायी, बल्कि इस व्यवसाय में कॅरियर बनाने की सोच वाले युवा भी आधुनिक तकनीकों को समझते नजर आ रहे हैं। व्यवसाय में रुचि रखने वाले इस बात का तुलनात्मक अध्ययन कर रहे हैं कि कौन सी तकनीक का उपयोग उन्हें कम समय और कम लागत में बेहतर उत्पादन देगी।
राजसमन्द के दी मेवाड़ क्लब में स्टोन हेल्पलाइन कॉर्पोरेशन की ओर से आयोजित ‘स्टोमिन-2017’ प्रदर्शनी में राजसमन्द सांसद हरिओम सिंह राठौड़ और जिला कलक्टर पी.सी. बेरवाल भी पहुंचे और मार्बल व्यवसाय से जुड़ी तकनीकों की जानकारी के साथ उन तकनीकों पर ज्यादा जोर दिया जिसमें प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है।


इस मौके पर सांसद राठौड़ ने कहा कि स्टोन, मार्बल, माइनिंग एवं ग्रेनाइट इण्डस्ट्री के व्यापारी समय की बाध्यता और भारी भरकम मशीनरीज को लाने-लेजाने की समस्या के चलते जयपुर और बेंगलूरु मे होने वाले स्टोन एक्जीबिशन के बड़े आयोजनों मे शायद हिस्सा लेने मे समर्थ नहीं हो पाते, ऐसे में यहां ऐसा आयोजन सभी के लिए सार्थक है।
स्टोमिन के संयोजक मोहन बोहरा ने बताया कि भारत मे यह पहली बार है जब क्षेत्रीय स्तर पर अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में 100 से ज्यादा कम्पनीज ने हिस्सा लिया है। इस प्रदर्शनी मंे उदयपुर, अहमदाबाद, मुम्बई, चेन्नई, बैंग्लोर और दिल्ली के उद्योगपतियो ने स्टोन इंडस्ट्री, मार्बल, माइनिंग व ग्रेनाइट प्रोसेसिंग में उपयोग आने वाले नवीन तकनीकों से युक्त टूल्स की प्रदर्शनी लगाई है। साथ ही कई विदेशी डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स ने भी इसमें हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि राजसमंद मंे लगातार मार्बल एवं ग्रेनाइट इण्डस्ट्रीज बढ़ रही है, लेकिन नई तकनीकों के अभाव के कारण हम गुणवत्ता और अधिक मात्रा के उत्पादन में पीछे हैं और राजसमंद मार्बल के इसी अभाव को खत्म करने के लिए नई तकनीकों से लैस स्टोमिन प्रदर्शनी का आयोजन यहां किया गया है।
रिको कटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शांतिलाल कोठारी, मोही गे्रनाइट एसो. अध्यक्ष दिग्विजय सिंह, उदयपुर मार्बल प्रोसेसर्स समिति अध्यक्ष विजय गोधा, राजसमंद मार्बल एसो. महासचिव रवि शर्मा, स्टोमिन डायरेक्टर मुकेश शर्मा, किशोर सिधवानी आदि ने स्टॉल्स का अवलोकन किया।

नई टेक्नोलोजी का रोबोटिक एक्सकेवेटर हुआ प्रदर्शित

स्टोमिन में हुण्डई कम्पनी द्वारा अपने नये उत्पाद के रूप में खास तौर से मार्बल और माइनिंग के लिए बनाए गए रोबोटिक एक्सकेवेटर का प्रदर्शन किया गया। यह एक्सकेवेटर अन्य एक्सवेटर की तुलना मंे बेहद मजबूत तो है ही साथ ही इसमे मेन्टनेंस और डीजल की खपत भी कम है। इसमंे खास बात यह भी है कि मार्बल और माइनिंग कार्य के दौरान इसके पाट्र्स मंे किसी भी प्राकर की टूट-फूट भी नहीं होगी और यह पहला रोबोटिक एक्सकेवेटर है जिसे 24 टन का बनाया गया है।

बिना वाइब्रेशन 10 गुना ज्यादा काम करेगा ‘एल-डी-4’

स्टोमिन मंे प्रदर्शित एक खास तरह की हाइड्रोलिक ‘एल-डी-4’ ड्रिलिंग मशीन का भी प्रदर्शन किया गया है जो अन्य ड्रिलिंग मशीन के मुुकाबले 10 गुना ज्यादा काम करती है। इसका हाइड्रोलिक सिस्टम इतना पावरफुल है कि ड्रिलिंग के दौरान इसमें जरा भी वाइब्रेशन नहीं होता।