Home Rajasthan Ajmer प्रकृति के संतुलन हेतु जरूरी है पौधारोपण : फादर मणिक्कम

प्रकृति के संतुलन हेतु जरूरी है पौधारोपण : फादर मणिक्कम

0
प्रकृति के संतुलन हेतु जरूरी है पौधारोपण : फादर मणिक्कम
mass plantation in Sports ground of St Anselm School ajmer

 अजमेर। सेंट एन्सलम सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य फादर सुसई मणिक्कम ने शनिवार को  दा सोसायटी ऑफ यूनिक अजमेर व अपना अजमेर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित पौधारोपण समारोह में कहा कि पृथ्वी के बढ़ते तापमान को रोकने एवं प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए। 

जयपुर रोड स्थित सेंट एन्सलम स्कूल के खेल परिसर में आयोजित विशाल पौधारोपण समारोह में उपस्थित छात्रों एवं संस्थाओं से जुड़े सदस्यों को संबोधित करते हुए मणिक्कम ने कहा कि बढ़ते प्रदुषण, जलवायु में हो रहे परिवर्तनों से ही प्राकृतिक विपदाएं आती है। इसके लिए जरूरी है कि वातावरण को स्वच्छ बनाए रखें और अधिक से अधिक पौधारोपण करें।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सम्पदाओं का अनावश्यक दोहन न किया जाए। आवश्यकतानुसार ही प्रकृति से लेते हुए उसे वापस कई अधिक मात्रा में लौटाने की प्रवृति हमें विकसित करनी होगी। इस अवसर पर अपना अजमेर के सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि संस्था विगत एक साल में लगातार प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने हेतु प्रयासरत है।

संस्था द्वारा प्रत्येक शनिवार को वाहन मुक्त शनिवार के रूप में मनाने एवं अलग अलग संस्थााओं में जाकर पौधारोपण के माध्यम से युवा पीढ़ी हो प्रकृति से जोड़ने का काम कर रही है।  संस्था के सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जरूरी है कि युवा पीढ़ी इस अभियान का अहम हिस्सा बने।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना ‘स्वच्छ भारत’ को साकार करने में युवा पीढ़ी अहम भूमिका निभा सकती है। इसके चलते ही स्वच्छता के प्रति एक नई जाग्रति आएगी और हमारा देश विश्व क्या विश्व के सबसे ऊंचे शिखर पर पहुंच सकेगा।

संस्था के सदस्य एवं सेंट एन्सलम स्कूल के पूर्व छात्र मित्तल हॉस्पिटल के श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रमोद दाधीच ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी ओर से स्कूल परिसर में लगाए सभी पौधे भेंट किए। इसके लिए प्राचार्य फादर मणिक्कम एवं छात्रों ने उनका आभार व्यक्त किया साथ ही अन्य पूर्व छात्रों को भी इस तरह के पुनीत कार्य के लिए आगे आने का आव्हान किया।

इस अवसर पर नवीन सोगानी, राजेन्द्र गांधी, उमेश गर्ग, दृष्टि रॉय, महेन्द्र मित्तल जैन, आभा गांधी, विनीता जैमन, ललित नागरानी, विमला नागरानी, योगबाला वैष्णव, महेश लखन एवं स्कूली अध्यापकों और विद्यार्थियों ने परिसर में पौधारोपण किया।