Home Azab Gazab मिलिए एक ऐसी महिला से जो अकेले ही करती है ट्रकों की रिपेयरिंग

मिलिए एक ऐसी महिला से जो अकेले ही करती है ट्रकों की रिपेयरिंग

0
मिलिए एक ऐसी महिला से जो अकेले ही करती है ट्रकों की रिपेयरिंग
Meet a woman who does alone repairing the trucks

Shanti-Devi

अकेली महिला करती है ट्रकों की रिपेयरिंग एशिया के सबसे बड़े ट्रक हॉल्ट प्वाइंटट्रांसपोर्ट नगर के एडब्ल्यू-7 लेन में सड़क के किनारे चाय की दुकान के सामने 12 पहिये वाला ट्रक रुकता है और ड्राइवर गाड़ी के अंदर से ही आवाज लगाता है, अरे चाची, देख तो पिछला पहिया बहुत ज्यादा उछल रहा था।

सौतेले बाप की करतूत से 12 साल की बेटी बनी मां

Meet a woman who does alone repairing the trucks

यह सुनते ही चाय बना रही शांति देवी अपने पति को चाय की केतली पकड़ाती हैं और ट्रक का पहिया खोलने चल पड़ती हैं। शांति को ठीक से याद नहीं है, लेकिन अपनी उम्र वो 50-55 के आसपास बताती हैं।शांति देवी 20 वर्षों से ट्रक रिपेयरिंग का काम कर रही हैं।

ऐसा अनोखा मंदिर जहां मूर्तियों के बोलने की आती है आवाज

ट्रक के पहिये खोलने और उनके नट बोल्ट कसने आदि के लिए शारीरिक ताकत की जरूरत पड़ती है, इसलिए इस पेशे को पुरुषों के अनुकूल माना जाता है। फिर शांति देवी ने इस पेशे में कदम कैसे रखा, यह भी एक दिलचस्प कहानी है।शांति देवी मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं और 20 साल पहले उनका परिवार रोजगार की तलाश में दिल्ली आया। उनके पति ट्रक के पहियों का पंचर बनाते थे और शांति चाय की दुकान संभालती थीं।उन्होंने धीरे-धीरे पति के काम में भी हाथ बंटना शुरू कर दिया। आज हालत ये हैं कि शांति देवी रोजाना 12 घंटे काम करती हैं।

HOT NEWS UPDATE नरेंद्र मोदी मिले अक्षय कुमार के बेटे के साथ घूमते देखिये

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर