Home Health Beauty And Health Tips माइग्रेन से पीड़ित है तो अपनाइए यह तरीके

माइग्रेन से पीड़ित है तो अपनाइए यह तरीके

0
माइग्रेन से पीड़ित है तो अपनाइए यह तरीके
migrane is dangreous for health

migrane is dangreous for health

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी हैं जो कभी भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में दुनिया में कई माइग्रेन के पीड़ित लोग हैं जो इस बीमारी से ग्रसित हैं। माइग्रेन का कोई इलाज़ नहीं हैं लेकिन आप परेशां मत होये हम आपके लिए माइग्रेन के रामबाण लाये हैं।

माइग्रेन एक प्रकार का सरदर्द है जिसके कारण कई घंटो तक लगातार दर्द बना रहता है।(VIDEO: दिल्ली में है ऐसी जगह जहां महिलाएं लगाती है आदमियों की बोली) माइग्रेन दिमाग में रसायनों के असंतुलन के कारण होता है। मौसम में बदलाव होने से भी माइग्रेन हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द अचानक से शुरू होता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है।

माइग्रेन हो तो सबसे पहले हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए।(VIDEO: लड़की को घर से निकाला बाहर फिर भी बनी IAS अफसर) हाथों के स्पर्श से मिलने वाला आराम किसी दवा से ज्यादा असर करता है। सरदर्द होने पर कंधों और गर्दन की भी मालिश करनी चाहिए। इससे दर्द से राहत मिलती है।एक तौलिये को गर्म पानी में डुबाकर, उस गर्म तौलिये से दर्द वाले हिस्सों की मालिश कीजिए। कुछ लोगों को ठंडे पानी से की गई इसी तरह की मालिश से भी आराम मिलता है। माइग्रेन में बर्फ के टुकडों का भी प्रयोग किया जा सकता है।

माइग्रेन में सिर दर्द होने पर धीमी आवाज में संगीत सुनना बहुत लाभदायक होता है।(VIDEO: देखिये बॉलीवुड की DRUNK पार्टी वीडियो हुआ LEAKED) दर्द से राहत पाने के‍ लिए बंद कमरे में हल्की आवाज में अपने पसंदीदा गानों को सुनिए, सिरदर्द कम होगा और माइग्रेन ठीक होता है।सिर दर्द होने पर अपनी सांस की गति को थोड़ा धीमा कर दीजिए, लंबी सांसे लेने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए।

आराम से सांस लेने से आपको दर्द के साथ होने वाली बेचैनी से भी राहत मिलेगी। (VIDEO: सैमसंग गैलेक्सी S9 बेहतर फीचर के साथ)माइग्रेन में दर्द होने पर कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से मालिश कुछ देर तक मालिश कीजिए।बटर में मिश्री को मिलाकर खाने से माइग्रेन में राहत मिलती है।नींबू के छिलके को पीसकर, इसका पेस्ट सिर पर लगाने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है मज़ेदार खबरों के लिए यहां क्लिक करें और माइग्रेन ठीक होता है आपको राहत मिलेगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE