Home Rajasthan Ajmer ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने पुष्कर के पास गनाहेड़ा में की जनसुनवाई

ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने पुष्कर के पास गनाहेड़ा में की जनसुनवाई

0
ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने पुष्कर के पास गनाहेड़ा में की जनसुनवाई
minister pushpendra singh ranawat in jansunwai at ganahera pushkar
minister pushpendra singh ranawat in jansunwai at ganahera pushkar
minister pushpendra singh ranawat in jansunwai at ganahera pushkar

अजमेर। ऊर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने बुधवार को पुष्कर के नजदीक गनाहेड़ा में जनसुनवाई कर दर्जनों ग्रामीणों को लाभान्वित किया। उन्होंने पुष्कर में 33 केवी के नए जीएसएस के साथ ही उपभोक्ताओं के 3 साल से पुराने आॅडिट आक्षेपों के बिल माफ करने तथा आगामी सोमवार को शिविर लगाकर विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण करने की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी वसुन्धरा राजे की अभिनव पहल से शुरू हुआ फीडर सुधार कार्यक्रम मिसाल बन गया है। पूरे राजस्थान में विद्युत छीजत में कमी आई है।  ऊर्जा मंत्री राणावत ने संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत के साथ गनाहेड़ा व पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के किसानों व अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को आॅडिट बकाया के भारी बिलों पर राहत देते हुए कहा कि अगर किसी उपभोक्ता का आॅडिट बकाया बिल तीन साल से अधिक पुराना है तो उसे कुछ भी नहीं चुकाना होगा।

इसी तरह सभी तरह के आॅडिट बिलों एवं विजीलेंस के मामलों की सुनवाई के लिए आगामी सोमवार को पुष्कर में ही शिविर आयोजित कर समस्याओं का मौके पर निराकरण किया जाएगा।  ऊर्जा मंत्री ने पुष्कर क्षेत्र के लोगों को नए 33 केवी जीएसएस की सौगात देते हुए अन्य क्षेत्रों में समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान अपने वर्तमान कनेक्शन को जिले में कही पर भी शिफ्ट करवाना चाहता है तो अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड प्राथमिकता के आधार पर उसे राहत देगा।

बांसेली, तिलोरा व अन्य गांवों की एक ही लाइन होने से ग्रामीणों को हो रही परेशानी से निजात दिलाते हुए राणावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें। विद्युत कनेक्शन के जितने भी मामले लम्बित हैं, उसे तुरन्त निस्तारित किया जाए। एक महिने में किसानों को विद्युत कनेक्शन के प्रकरणों पर कार्यवाही की जाए। तिलोरा के रामेश्वर लाल की शिकायत का निस्तारण करते हुए ऊर्जा मंत्राी ने 15 दिन में कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए।

राणावत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 1500 से अधिक आबादी के सभी गांवों को थ्री फेस बिजली की सुविधा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान आमजन से वादा किया था कि उन्हें विद्युत सुविधाओं का पूरा लाभ दिलाया जाएगा।

वर्ष 2013 में जब हमने काम करना शुरू किया तो विद्युत क्षेत्रा पर 80 हजार करोड़ रूपए का घाटा था। हमने लगातार प्रयास कर इस घाटे को कम किया है। मुख्यमंत्री की अभिनव सोच के तहत अजमेर के बिठूर गांव से शुरू किया गया फीडर सुधार कार्यक्रम पूरे राजस्थान के लिए मिसाल बन गया है।

राजस्थान में बिजली की छीजत में 4.50 प्रतितशत की कमी आई है। सभी अधीशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए गए है कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर फीडर सुधार कार्यक्रम की जानकारी दें।  ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत मंत्रालय अपने स्तर पर लगातार माॅनिटरिंग कर रहा है कि फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत कहां पर कितनी प्रगति है।

ट्रिपिंग की समस्या कितनी कम हुई है। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में जितने भी परिवाद प्राप्त हुए है। उन सभी का तार्किक समाधान किया जाएगा।  संसदीय सचिव रावत ने उन्हें स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए आग्रह किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शेष रही समस्याओं का भी जल्द निराकरण किया जाए। रावत ने तीर्थराज पुष्कर आने पर राणावत का स्वागत किया। कार्यक्रम में पीसांगन प्रधान दिलीप पचार, एविविएनएल के प्रबंध निदेशक एमपी विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

अजमेर दक्षिण की जनसुनवाई गुरुवार को सुबह 10 बजे

पुष्पेन्द्र सिंह राणावत गुरुवार सुबह 10 बजे हाथीभाटा पावर हाउस स्थित विद्युत विभाग के कार्यालय में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई करेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने बताया कि अजमेर दक्षिण से संबंधित सभी परिवादी अपनी विद्युत संबंधी समस्याओं के लिए हाथीभाटा स्थित पावर हाउस पर पहुंचे। यहां ऊर्जा मंत्राी राणावत एवं भदेल जनसुनवाई करेंगे।  निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ऊर्जा मंत्राी दोपहर 1.30 बजे ब्यावर पहुंचेंगे तथा डाक बंगले में जनसुनवाई करेंगे। उसके पश्चात वे मसूदा जाएंगे जहां पंचायत समिति में विद्युत संबंधी समस्याओं की जनसुनवाई करेंगे।