Home Rajasthan Ajmer सैनिक की पत्नी को मिला हक, विभाग जारी करेगा विद्युत कनेक्शन

सैनिक की पत्नी को मिला हक, विभाग जारी करेगा विद्युत कनेक्शन

0
सैनिक की पत्नी को मिला हक, विभाग जारी करेगा विद्युत कनेक्शन
Minister of State for Energy Pushpendra Singh Ranawat jansunwai at Power House in ajmer
Minister of State for Energy Pushpendra Singh Ranawat jansunwai at Power House in ajmer
Minister of State for Energy Pushpendra Singh Ranawat jansunwai at Power House in ajmer

अजमेर। ऊर्जा राज्यमंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने अजमेर के हाथी भाटा स्थित पावर हाउस में जनसुनवाई कर दर्जनों लोगों को लाभान्वित किया। उन्होंने उपभोक्ताओं के तीन साल से पुराने आॅडिट आक्षेपों के बिल माफ करने तथा विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फीडर सुधार कार्यक्रम से पूरे राजस्थान में विद्युत छीजत में कमी आई है। 

राणावत ने हाथी भाटा स्थित पावर हाउस में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल के साथ विद्युत संबधी समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई की। उन्होंने विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं को आॅडिट बकाया के भारी बिलों पर राहत देते हुए कहा कि अगर किसी उपभोक्ता का आॅडिट बकाया बिल तीन साल से अधिक पुराना है तो उसे कुछ भी नहीं चुकाना होगा। ऊर्जा राज्यमंत्री ने अन्य क्षेत्रों में समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

उन्होंने पूर्व सैनिक की पत्नी प्रभा देवी यादव को राहत देते हुए कहा कि आपके खेत पर आगामी 7 दिन में कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा। यादव लम्बे समय से कनेक्शन नहीं होने से परेशान थी। आमजन को हो रही परेशानी से निजात दिलाते हुए राणावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें।

राणावत ने कहा कि वर्ष 2013 में जब हमने काम करना शुरू किया तो विद्युत क्षेत्र पर 80 हजार करोड़ रूपए का घाटा था। हमने लगातार प्रयास कर इस घाटे को कम किया है। मुख्यमंत्री की अभिनव सोच के तहत अजमेर के बिठूर गांव से शुरू किया गया फीडर सुधार कार्यक्रम पूरे राजस्थान के लिए मिसाल बन गया है। राजस्थान में बिजली की छीजत में 4.50 प्रतिशत की कमी आई है।

सभी अधीशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर फीडर सुधार कार्यक्रम की जानकारी दें। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 1500 से अधिक आबादी के सभी गांवों को थ्री फेस बिजली की सुविधा से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान आमजन से वादा किया था कि उन्हें विद्युत सुविधाओं का पूरा लाभ दिलाया जाएगा।  ऊर्जा राज्यमंत्री ने टाटा पावर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की विद्युत व्यवस्था में तुरन्त सुधार करें। जिन भी उपभोक्ता के बिल अधिक आने की शिकायत है उनकी शिकायत शीघ्र दूर की जाए।

विद्युत मंत्रालय अपने स्तर पर लगातार माॅनिटरिंग कर रहा है कि उपभोक्ताओं को कितनी राहत मिल रही है। जनसुनवाई में जितने भी परिवाद प्राप्त हुए है। उन सभी का तार्किक समाधान किया जाएगा।  महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने अजमेर दक्षिण क्षेत्रा के लोगों की समस्याओं तथा डिस्काॅम के कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं का मुद्दा उठाया। कार्यक्रम में एवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक मेहाराम विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।